इंटरव्‍यू

पहाड़ के सपूत लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी ने संभाला सेंट्रल कमांड का दायित्व

पहाड़ के सपूत लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी ने संभाला सेंट्रल कमांड का दायित्व
  • हिमांतर ब्यूरो

उत्तराखंड के सपूत लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी ने 1 अप्रैल 2021 को देश की सबसे बड़ी कमान के आर्मी कमांडर का पद संभाल लिया. इससे पहले लेफ्टिनेंट जनरल because डिमरी चीफ ऑफ स्टाफ वेस्टर्न कमांड थे. लेफ्टिनेंट जनरल डिमरी ने लेफ्टिनेंट जनरल आईएस घुम्मन का स्थान लिया, जो 31 मार्च को रिटायर हो गये.

उत्तराखंड

लेफ्टिनेंट जनरल डिमरी ने so इंजीनियरिंग कोर में साल 1983 में कमीशन प्राप्त किया था. वह एनडीए खड़गवासला और आईएमए देहरादून से पासआउट हैं. यहां आर्डर ऑफ मेरिट में प्रथम आने पर ले. जनरल डिमरी को राष्ट्रपति मेडल प्रदान किया गया था.

उत्तराखंड

लेफ्टिनेंट जनरल डिमरी ने मध्य कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ का पदभार संभालने के बाद छावनी स्थित मध्य कमान युद्ध स्मारक स्मृतिका पर बलिदानियों को because नमन किया. उन्होंने गार्ड ऑफ ऑनर की सलामी ली. मध्य कमान की यूपी, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ व उड़ीसा में कई महत्वपूर्ण रेजीमेंटल सेंटर हैं.

उत्तराखंड

मध्य कमान के अंतर्गत 18 बड़े रेजीमेंटल सेंटर हैं. अब इसकी कमान लेफ्टिनेंट जनरल डिमरी संभालेंगे. उन्होंने इंजीनियरिंग कोर में साल 1983 में कमीशन प्राप्त किया था. because वह एनडीए खड़गवासला और आईएमए देहरादून से पासआउट हैं. यहां आर्डर ऑफ मेरिट में प्रथम आने पर ले. जनरल डिमरी को राष्ट्रपति मेडल प्रदान किया गया था.

उत्तराखंड

वेलिंग्टन से डिफेंस सर्विस because स्टाफ कोर्स, ढाका से डिफेंस सर्विस कमांड व स्टाफ कोर्स, महू से हायर कमांड कोर्स और दिल्ली से नेशनल डिफेंस कोर्स करने के अलावा लेफ्टिनेंट जनरल डिमरी की ऑपरेशन और प्रशासनिक कार्यों में महारत हासिल है.

उत्तराखंड

वह रेगिस्तान से सटी सीमा के साथ because जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशनों में भी शामिल रहे हैं. वह रक्षा मंत्रालय के इंटीग्रेटेड मुख्यालय में डीडीजी मिलिट्री ऑपरेशन भी रह चुके हैं.

उत्तराखंड

सेना में बेहतर सेवाओं के लिए उन्हें because अति विशिष्ट सेवा मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल प्रदान किया जा चुका है. वेलिंग्टन से डिफेंस सर्विस स्टाफ कोर्स, ढाका से डिफेंस सर्विस कमांड व स्टाफ कोर्स, महू से हायर कमांड कोर्स और दिल्ली से नेशनल डिफेंस कोर्स करने के अलावा लेफ्टिनेंट जनरल डिमरी की ऑपरेशन और प्रशासनिक कार्यों में महारत हासिल है.

Share this:
About Author

Himantar

हिमालय की धरोहर को समेटने का लघु प्रयास

2 Comments

    डिमरी जी को बधाई।

    Now I really can count on Uttarakhand news with you guys. Great information. Thanks and keep it up.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *