• हिमांतर ब्यूरो, मोरी

हरकीदून प्रोटेक्शन माउंटेनियरिंग एसोसिएशन (Har Ki Dun Protection and Mountaineering Association) संस्था के द्वारा कोविड-19 के इस दौर में जागरूकता कार्यक्रम हेतु डाटमीर, गंगाड, पवाँणी, ओसला प्रथम चरण में कार्यक्रम चलाया गया, जिसमें ग्रामीणों को कोरोना वायरस की जानकारियां दी गई. सभी को 2 गज की दूरी बनाए रखने और मास्क बराबर पहने रखने की सलाह दी गई. साथ ही भीड़भाड़ वाले क्षेत्र से बचने और सैनिटाइजर से हाथों को बराबर सैनिटाइजर करते रहने को कहा गया.

संस्था द्वारा लोगों का बुखार जांच और तापमान नापा गया, इसके अलावा ऑक्सीमीटर द्वारा ऑक्सीजन लेवल नापा गया. संस्था के सचिव चैन सिंह रावत ने ग्रामीणों को आपदा से बचाव एवं सावधानियों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि आपदा से पहले और आपदा के दौरान और आपदा के बाद क्या करना है, उसके बारे में ग्रामीण लोगों को जागरूक किया. चैन सिंह रावत ने बताया कि बरसात का समय है, कुछ ही दिन बाद यहां पर काफी बारिश होने वाली है इसलिए संस्था द्वारा आपदा के प्रति भी ग्रामीणों को साथ में मां मास्क और सैनिटाइजर भी वितरण किया गया.

कार्यक्रम दूसरे चरण में भितरी, धोनी, खनीयानी में चलाया जाएगा और तीसरे चरण में लिवाड़ी पिताडी क्षेत्र में लोगों को इसके प्रति जागरूक करने का काम किया जाएगा. कासला, राला, रेकचा में इस प्रकार का जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा. इस तरह के कार्यक्रम से ग्रामीणों में खासा उत्साह देखा गया. सभी ग्रामीणों ने अपने इष्टदेव सोमेश्वर महादेव से पूरे क्षेत्र की स्वस्थ्य के लिए प्रार्थना की.

Share this:
About Author

Himantar

हिमालय की धरोहर को समेटने का लघु प्रयास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *