• नीरज उत्तराखंडी, उत्तरकाशी

जनपद में कोरोना संक्रमण महामारी से बचाव के लिये 10 मई 2021 से 18 से 45 वर्ष के नागरिकों हेतु कोविड-19 टीकाकरण का शुभारंभ हो चुका है. पहले दिन 1000 के सापेक्ष 897 नागरिकों द्वारा पहली डोज लगवायी गई. डा.  डी.पी. जोशी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा बताया गया कि युवाओं में कोविड वैक्सीनेशन लगाये जाने हेतु काफी जोश दिखाई दे रहा है.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा समस्त 18 से 44 वर्ष के नागरिक से अपील की गई कि selfregistration.cowin.gov.in अथवा aarogya setu app के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर अपने नजदीकी टीकाकरण केन्द्र पर कोविड वैक्सीन लगाये जाने हेतु अग्रिम स्लाॅट अवश्य बुक करें l तदोपरान्त् ही उनको वैक्सीन लगायी जायेगी. जनपद मे दिनांक 13.05.2021 से प्रत्येक दिन अपराह्न 12 बजे के उपरान्त् टीकाकरण केन्द्रों के ऑनलाइन स्लॉट बुक किये जा सकेंगे.

एक मोबाइल पर अधिकतम 04 लोगों का पंजीकरण किया जा सकता है. वर्तमान में 18 से 44 वर्ष के नागरिकों को राजकीय बालिका इण्टर काॅलेज, उत्तरकाशी एवं जूनियर हाईस्कूल मुराड़ी, नौगांव में कोविड टीकाकरण केन्द्र खोले गये हैं.

आगामी समय में टीकाकरण केन्द्रों की संख्या टीके की उपलब्धता के अनुसार बढ़ाई जायेगी. जिसकी जानकारी सभी लोग अपने  मोबाइल पर selfregistration.cowin.gov.in व  aarogya setu app के माध्यम से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं.  इसके अतिरिक्त 45 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों का टीकाकरण चिन्ह्ति टीकाकरण केन्द्रों पर पूर्व की भांति यथावत संचालित किये जा रहे हैं.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा कोरोना संक्रमण में अप्रत्याशित वृद्धि को दृष्टिगत रखते हुये जनपद के समस्त नागरिकों से विशेष अपील की गई है कि वे अन्य जगहों की तरह टीकाकरण के दौरान मास्क का सही प्रयोग एवं 02 गज की दूरी का पालन अवश्य करें.

Share this:
About Author

Himantar

हिमालय की धरोहर को समेटने का लघु प्रयास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *