साप्ताहिक राशिफल 9 से 15 मई, 2021

अंक शास्त्र का हमारे जीवन पर व्यापक प्रभाव पड़ता है, क्योंकि सभी अंकों का हमारे जन्म की तारीख से सीधा संबंध होता है. जैसा कि हमने इस लेख में बताया है, कि हर because व्यक्ति की जन्म तिथि के हिसाब से उसका एक मूलांक निर्धारित होता है और ये सभी अंक अलग-अलग ग्रहों द्वारा शासित होते हैं.

अंक शास्त्र

मूलांक 1 पर सूर्य देव का अधिकार है. चंद्रमा का स्वामी मूलांक 2 है. अंक 3 देव गुरु बृहस्पति का स्वामी है, राहु अंक 4 का राजा है. 5 अंक बुध ग्रह के अधीन है. 6 अंक के because राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है. शनिदेव को अंक 8 स्वामी माना गया है. अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं .

अंक शास्त्र

मूलांक-1

(यदि आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख को हुआ है)

जिन जातकों का मूलांक 1 है, उनके लिए यह सप्ताह उतार-चढ़ाव वाला रहेगा. अपने आप को खुशनुमा बनाने के लिए आपके अपने अतीत की अनदेखी समस्याओं से बाहर आने की because आवश्यकता है. यदि आपके आस-पास की चीजें अराजक होंगी और आपको जीवन में सब कुछ व्यवस्थित करना मुश्किल होगा. आप इस सप्ताह के दौरान ऊर्जा की कमी महसूस करेंगे. कुछ जातकों को अपना काम या योजनाओं को पूरा करने के लिए चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. इस सप्ताह आप पर काम के सिलसिले में अपने सीनियर्स और बॉस का because दबाव होगा. व्यापारी अपने व्यापार के विस्तार और विकास के लिए नई योजना पर विचार विमर्श करेंगे. छात्रों के लिए यह सप्ताह थोड़ा कठिन होगा और उन्हें पढ़ाई में ध्यान लगाने में कठिनाई होगी.

अंक शास्त्र

विवाहित जातक इस सप्ताह आरामदायक जीवन जीने वाले है, कार्य-जीवन के मलबे के बावजूद आप अपने निजी जीवन में सामग्री महसूस करेंगे इस सप्ताह. जो लोग रोमांटिक रिश्ते में हैं, वे आपके रिश्ते में कुछ दूरी महसूस करेंगे. हो सकता है आपके साथी को शहर से बाहर जाना पड़े.उनके लिए यह सप्ताह काम की व्यस्तता के कारण व्यस्त रख सकता हैं. इस दौरान आप उनके साथ बातचीत को याद करेंगे. पारिवारिक लिहाज से देखें, तो  चीज़ें सुचारू रहेंगी. because आपके माता-पिता आपके तनाव और बोझ को समझेंगे और आपको अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ सहायता देने की कोशिश करेंगे. इस सप्ताह आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे कि आंख की समस्या, शरीर में दर्द, पित्त प्रकृति के रोग. आपके यही सलाह दी जाती है, कि आप पौष्टिक भोजन करें, और शारीरिक फिटनेस पर ध्यान दें.

उपाय-  रोजाना गायत्री मंत्र का 108 बार पाठ करें.

अंक शास्त्र

मूलांक-2

(यदि आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख को हुआ है)

जिन जातकों का मूलांक 2 है, उनके लिए यह सप्ताह शुरुआत में थोड़ा तनावपूर्ण रहेगा. इस दौरान आप नौकरी के नए अवसरों की तलाश कर सकते हैं, क्योंकि आप अपने वर्तमान because काम से काफी परेशान और निराश होंगे. आपको अपनी टीम के सदस्यों और उच्च अधिकारियों के साथ संघर्ष का भी सामना करना पड़ सकता है जो आपकी निराशा को और बढ़ाएगा. अन्य मुद्दों के कारण आपके काम में देरी होगी और बहुत अधिक सोचने से मानसिक तनाव आएगा. तो वहीं नौकरी की तलाश कर रहे फ्रेशर्स के लिए इस सप्ताह उम्मीद की किरण जगेगी.

अंक शास्त्र

व्यवसाय मालिकों को अपने ग्राहकों या सहयोगियों से सतर्क रहने की आवश्यकता है क्योंकि हो सकता है कुछ समस्याओं आपकों सामना करना पड़े. जो लोग प्रेम संबंध में हैं उन्हें इस सप्ताह के दौरान आनंद की अनुभूति होगी, आपके बीच अच्छी समझ होगी और आप अपने साथी के साथ अंतरंग संबंध बनाएंगे.हालांकि, शादीशुदा because जातकों के लिए सप्ताह बहुत अनुकूल नहीं है और जीवनसाथी के साथ तकरार या छोटे-मोटे झगड़े होने की संभावना है. परिवार लिहाज से देखें तो आप  थोड़ा तनाव महसूस कर सकते हैं क्योंकि इस सप्ताह आपके परिवार के किसी सदस्य का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. छात्रों के लिए यह सप्ताह अनुकूल परिणाम लेकर आएगा.

उपाय-  भगवान शिव की पूजा करें so और ‘ओम नमः शिवाय ’ का 108  बार जाप करे

अंक शास्त्र

मूलांक-3

(यदि आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख को हुआ है)

जिन जातकों का मूलांक 3 है, उनके लिए यह सप्ताह मिश्रित परिणाम लेकर आएगा. सप्ताह की शुरुआत पेशे के लिहाज से भ्रम और अराजकता से भरा होगा. हालांकि, सप्ताह के मध्य तक आपकी सभी समस्याएं और उलझने सुलझने लगेंगी. आपकी मेहनत आपकी कार्यक्षमता में बड़े पैमाने पर सुधार करेगी. यदि because आप कोई बड़ा कदम उठाने या बड़ा निर्णय लेने की सोच रहें है, तो आपको सलाह है, कि सप्ताह की शुरुआत में उनसे बचें. हालांकि, आप सप्ताह के मध्य तक महत्वपूर्ण काम कर सकते हैं क्योंकि बृहस्पति की कृपा वास्तव में आपका पक्ष लेगी. जो लोग रोमांटिक रिश्तों में हैं, उनकी प्रेमियों के साथ कुछ बहस हो सकती है. आपकी आकस्मिक बातचीत बड़े झगड़े में उतर सकती है, इसलिए आपको अपने प्रेमी से मजाक करते वक्त थोड़ा सतर्क रहने की सलाह दी जाती है.

अंक शास्त्र

विवाहित जातकों के लिए यह एक संतुलित सप्ताह होगा. आप और आपके पति अपने-अपने प्रयासों में एक-दूसरे की मदद करेंगे और बढ़ावा देंगे. आप एक साथ कुछ करने की योजना भी बना सकते हैं, और वास्तव में एक-दूसरे के साथ बिताए समय को संजोएंगे. आपका पारिवारिक जीवन सुचारु रहेगा, आपके बुजुर्ग आपसे because लिए खुश रहेंगे और आपको आशीर्वाद और शुभकामनाएँ देंगे. आप के स्वास्थ्य की दृष्टि से यह सप्ताह बहुत अनुकूल नहीं है. जिन्हें पुरानी बीमारियां हैं, उन्हें अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि यह इस सप्ताह के दौरान आप परेशान हो सकते हैं.

उपाय– भगवान नारायण की पूजा करें but और गुरुवार को केले के पेड़ पर जल चढ़ाएं. यदि संभव हो तो गुरुवार को उपवास भी रखें.

अंक शास्त्र

मूलांक-4

(यदि आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख को हुआ है)

जिन जातकों का मूलांक 4 है, उनके लिए यह सप्ताह भारी रहेगा. सप्ताह की शुरुआत में आपकों वित्त मामलों में लाभ मिलेगा. इस सप्ताह के दौरान आपके अटके हुए काम पूरे हो सकते हैं. आपकी परियोजनाएं जो लंबे समय से खींच रही थीं, वे इस सप्ताह के दौरान पूरी हो सकती हैं. साथ ही आपको अपने कार्यों को सफलतापूर्वक because पूरा करने के लिए अपनी टीम के सदस्यों और अधीनस्थों से सराहना मिलेगी. आपको अपनी मेहनत के लिए अपने बॉस से सराहना भी मिल सकती है. यदि आप कोई निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो सप्ताह की शुरुआत आपके लिए सही समय है, क्योंकि इस समयावधि के दौरान किया गया कोई भी कार्य या इस दौरान लिया गया कोई भी निर्णय अनुकूल परिणाम लाएगा. रोमांटिक रिलेशनशिप में रहने वालों के लिए लव लाइफ रॉकिंग होगी. आपके बंधन में गर्मजोशी और सामंजस्य बढ़ेगा.

अंक शास्त्र

विवाहित जातक इस सप्ताह के दौरान कुछ जटिलताओं का सामना कर सकते हैं. किसी तीसरे व्यक्ति के हस्तक्षेप के कारण आपको अपने विवाहित जीवन में व्यवधानों का सामना करना पड़ सकता है. वो शख्स आपके परिवार का या दोस्त भी हो सकता है. पारिवारिक लिहाज से चीजें बहुत सौहार्दपूर्ण नहीं होगी छात्रों के because लिए यह सप्ताह अनुकूल नहीं होगा. क्योंकि आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे और आपको कार्यक्रम और समय सारिणी का पालन करना मुश्किल होगा. स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, यह सप्ताह मध्यम रहेगा, कोई बड़ा मुद्दा नहीं रहेगा, लेकिन शरीर में दर्द, सिरदर्द या पैरों में दर्द आपको परेशान कर सकता है.

उपाय- शनिवार को भगवान भैरव की पूजा करें और प्रसाद बनाएं. यदि संभव हो तो, घर पर हवन भी करें.

अंक शास्त्र

मूलांक- 5

(यदि आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख को हुआ है)

जिन जातकों का मूलांक 5 है, उनके लिए यह सप्ताह उतार चढ़ाव भरा रहने वाला है. आपका ध्यान भंग होगा, जिसके कारण आपको अपने कार्यों को पूरा करने में परेशानी होगी. because इसलिए आपको सलाह है, की आप एक प्राथमिकता सूची बनाकर अपने काम और लक्ष्यों को पूरा करें. इससे आपके पास सफल होने के अवसर होंगे, हालांकि आपको अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है. इस सप्ताह के दौरान आप काफी तनाव में रहेंगे. व्यक्तिगत लिहाज से आप काफी व्यस्त रहेंगे. घर में माहौल थोड़ा प्रतिकूल हो सकता है और परिवार के सदस्यों के साथ आपका कुछ टकराव हो सकता है. जो लोग नौकरी कर रहे हैं उनके पास एक मध्यम सप्ताह होगा.

अंक शास्त्र

आपको अपने साथियों और सहकर्मियों के साथ किसी भी तरह के वाद-विवाद से बचने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि स्थिति अतिरंजित हो सकती है. यह सप्ताह प्रेमियों के जीवन में एक नया मोड़ लाने वाला है, क्योंकि आप अपने दिल की बात अपने प्रेमी से कहेंगे और वो आपकी भावनाओं की सराहना करेंगे. विवाहित जातकों के लिए औसत सप्ताह होगा. आपका जीवनसाथी स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं से पीड़ित हो सकता है और आपसे अधिक ध्यान देने की माँग कर सकता है. because आपको अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने की भी आवश्यकता है क्योंकि आप माइग्रेन, गंभीर सिरदर्द, अनिद्रा के शिकार होंगे. छात्रों के लिए सप्ताह अनुकूल रहेगा और जिनकी परीक्षा है वे अच्छे अंक प्राप्त कर पाएंगे.

उपाय-  प्रतिदिन गाय को गुड़ so और गेहूं अर्पित करें. भगवान गणेश की पूजा करें.

अंक शास्त्र

मूलांक-6

(यदि आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख को हुआ है)

जिन जातकों का मूलांक 5 है, उनके लिए यह सप्ताह हर्ष और उल्लास से भरपूर रहने वाला है. आप पेशेवर मोर्चे पर चुनाव लड़ेंगे क्योंकि आपके सभी प्रयास समय पर अच्छे से पूरे होंगे because और आपको उसी की सराहना मिलेगी. आपके सहकर्मी और टीम के सदस्य आपके साथ सहयोग करेंगे और आपके विचारों और रणनीतियों का आँख बंद करके पालन किया जाएगा. छात्र इस सप्ताह अच्छा कर रहे हैं और उनकी रचनात्मकता और एकाग्रता शक्ति अपने चरम पर होगी. वे अपने होमवर्क और असाइनमेंट को समय पर जमा करेंगे. उनकी क्षमता और दक्षता में काफी हद तक सुधार होगा. विवाहित जातकों के लिए यह एक शांतिपूर्ण सप्ताह होगा. आप ज्यादातर समय अपने जीवनसाथी के साथ बिताएंगे और उन खास पलों को संजोएंगे. यह आपकी आपसी समझ को बढ़ाएगा और आपके रिश्ते को मजबूत करेगा.

अंक शास्त्र

आप इस सप्ताह के दौरान एक-दूसरे के करीब आएंगे. आपके रिश्ते में अंतरंगता और मजबूत होगी. जो लोग विवाह संबंध में अपनी शादी से बाहर निकल चुके हैं, उनके लिए इस सप्ताह के दौरान कठिन समय होगा. आपके जीवनसाथी या परिवार के अन्य सदस्यों द्वारा पकड़े जाने की उज्ज्वल संभावनाएँ हैं, जिनके कारण because आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा. परिवार के मोर्चे पर सभी चीजें सहज रहेगी. आपके प्रियजन आपके प्रयासों में आपका समर्थन देंगे और आपके पेशेवर विकास और सफलता का जश्न मनाएंगे. सप्ताह आपके व्यक्तिगत स्वास्थ्य के लिहाज से ज्यादा अनुकूल नहीं है क्योंकि आपको संक्रमण, गले में तकलीफ और फ्लू होने का खतरा रहेगा.

उपाय– वित्तीय परेशानियों से because छुटकारा पाने और अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रतिदिन महालक्ष्मी मंत्र का पाठ करें.

अंक शास्त्र

मूलांक-7

(यदि आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख को हुआ है)

जिन जातकों का मूलांक 7 है, उनके लिए यह सप्ताह पेशेवर मोर्चे पर कुछ चुनौतियां लेकर आएगा. आपको अपने सीनियर्स और मैनेजर के सामने अपनी बात साबित करने में मुश्किल होगी. हालांकि आपको अपने सहयोगियों का पूरा समर्थन मिलेगा और वे अपनी रणनीतियों और योजनाओं का धार्मिक रूप से पालन करेंगे. because साथ ही वे आपकी योजनाओं को उच्च अधिकारियों को समझाने में आपको समर्थन देंगे. जो लोग सरकारी नौकरी में हैं उनके लिए यह एक असुरक्षित सप्ताह होगा जिसमें आपके कुछ अधीनस्थ आपके खिलाफ योजना या साजिश कर सकते हैं. इसके अलावा कुछ अनिश्चित परिस्थितियां हो सकती हैं जो इस सप्ताह के दौरान वित्तीय आपात स्थिति का कारण बनेंगी.

अंक शास्त्र

परिवार का माहौल खुशगवार रहेगा और आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ आनंदमय समय बिताएंगे. जो लोग रोमांटिक रिश्तों में हैं, उनके लिए सप्ताह अनुकूल रहेगा. आपके और आपके प्रिय के बीच समझ और प्यार मजबूत होगा. विवाहित मूल निवासी के पास एक व्यस्त सप्ताह होगा, क्योंकि आप इस सप्ताह के दौरान because अपने कुछ रिश्तेदारों या ससुराल वालों के साथ मिलकर काम करने में व्यस्त रहेंगे. छात्र अपने सर्वोत्तम प्रयासों में लगेंगे जो उनकी परीक्षाओं में अच्छे परिणाम लाएगा. इस सप्ताह आपको स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है. आपको फूड एलर्जी और संक्रमण होने का खतरा है. इसलिए आपको अपने खाने की आदतों का ध्यान रखना होगा .

उपाय– भगवान नारायण की पूजा करें so और रोज विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें. इसके अलावा गुरुवार के दिन भगवान नारायण को पीले रंग की दाल चढ़ाएं.

अंक शास्त्र

मूलांक-8

(यदि आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख को हुआ है)

जिन जातकों का मूलांक 8 है, वह इस सप्ताह अपने लिए व्यस्त रहेंगे. आप अपने व्यक्तिगत सौंदर्य और फिटनेस पर काम करेंगे. इसके अलावा आप पहले से अधिक स्मार्ट दिखने के लिए प्रयास करेंगे. आप अपने आप को लाड़ प्यार करेंगे. आप अलग-अलग कपड़े, जूते और सामान खरीदकर अपनी because अलमारी बदलने की कोशिश कर सकते हैं. आप एक अच्छी पर्सनालिटी बनाए रखने के लिए जितना संभव हो उतना स्वस्थ खाने की कोशिश करेंगे. परिवार का माहौल सराहनीय रहेगा. घर के सदस्य आपकी फिटनेस को और संवारने के प्रयासों में आपका समर्थन करेंगे. पेशेवर मोर्चे पर, चीज़ें आराम से रहेंगी और आपके पास बहुत सारी चीज़ें नहीं होंगी, जिनके बारे में सोच कर आप चिंतित हो. आप अपने काम को कुशलता से पूरा कर पाएंगे और समय से पहले उसे समिट कर देंगे.

अंक शास्त्र

विवाहित व्यक्तियों के लिए सप्ताह की शानदार शुरुआत होगी, आप एक-दूसरे के करीब आएंगे. आपके रिश्ते में प्यार और आत्मीयता बढ़ेगी. आप एक दंपति के रूप में इस सप्ताह के दौरान अपने निकट और प्रियजनों से प्रशंसा प्राप्त करेंगे. आपके सिंगल दोस्त या परिवार आपको रिश्ते के लिए कुछ प्रेरणा लेने के लिए संपर्क कर सकते हैं. because जो लोग रोमांटिक रिश्तों में हैं वे अपने साथी के साथ ज्यादा समय नहीं बिता पाते हैं और इससे उनके रिश्ते में थोड़ी दूरी आ सकती है. इस सप्ताह के दौरान छात्र एक जगह केंद्रित होकर कड़ी मेहनत से पढ़ाई करेंगे. आपकी सेहत ठीक रहेगी और सब ठीक रहेगा, कोई बड़ी चिंता फिलहाल इस सप्ताह नहीं रहेगी.

उपाय- शनिवार के दिन सूर्यास्त के बाद so शनि देव को दीपक जलाएं. रोजाना शाम को शनि चालीसा का पाठ करें.

अंक शास्त्र

मूलांक-9

(यदि आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख को हुआ है)

जिन जातकों का मूलांक 9 है, उनके लिए यह सप्ताह थोड़ा चुनौतीपूर्ण रहेगा और कुछ चिंता भरा होगा, आप इस दौरान कठिन संघर्ष करेंगे और सप्ताह के अंत तक अपनी सभी विषम because परिस्थितियों को दूर कर सकेंगे. आप एकाग्रता मुद्दों को महसूस कर सकते हैं और इस सप्ताह के दौरान थोड़ा खो सकते हैं. इस सप्ताह आप कुछ समय के लिए अकेले रहना पसंद करेंगे. आपका पेशेवर जीवन बहुत सहज नहीं रहेगा. आपके सभी प्रयासों के बावजूद आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर पाएंगे. यह परेशानियों का भार लाएगा और आपकी मानसिक गति को बाधित करेगा. छात्रों को अपने विषयों को समझने में मुश्किल होगी और उन्हें लगेगा कि कोई भी उनकी समस्या को समझने की कोशिश नहीं कर रहा है.

अंक शास्त्र

पारिवारिक मोर्चे पर चीज़ें अच्छी होंगी और सदस्य आपका समर्थन करने के लिए तैयार रहेंगे. लेकिन आप अपनी बातों को व्यक्त नहीं कर पाएंगे या उनकी चिंताओं को समझ नहीं पाएंगे. because वे आपके लिए चिंतित महसूस करेंगे. जीवनसाथी अपने साथ क्वालिटी टाइम नहीं बिता पाने के कारण अपने रिश्ते में थोड़ी ठंडक महसूस करेंगे. साथ ही इस सप्ताह के दौरान आपका जीवनसाथी शारीरिक बीमारियों से पीड़ित हो सकता है. जो लोग रोमांटिक रिश्तों में हैं. उन्हें कुछ गलतफहमी और संचार अंतराल का सामना करना पड़ सकता है. आपके निजी जीवन के संदर्भ में यह सप्ताह बहुत अनुकूल नहीं है.इस सप्ताह आपको सर्दी, खांसी और फ्लू होने का खतरा होगा. इसके अलावा आपको अपने रक्तचाप पर जांच रखनी चाहिए क्योंकि आपका तनाव और चिंता आपके बीपी को प्रभावित कर सकता है.

अंक शास्त्र

यह सप्ताह छात्रों के लिए अच्छे because अवसर लाने वाला है और वे समर्पित रूप से अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे. सप्ताह के मध्य में आप यात्रा पर जा सकते हैं.

उपाय- प्रतिदिन सुंदरकांड का पाठ करें और भगवान सूर्य को तांबे के पात्र में थोड़ी सी शक्कर और कुमकुम मिलाकर अर्घ्य अर्पित करें.

क्यों हैं परेशान? करियर की हो रही है टेंशन या अन्य कोई समस्या है? तो, उठाओ फोन अपनी समस्या का करें
समाधान— WhatsApp- 9457363435   Call- 9891804615

Share this:
About Author

Himantar

हिमालय की धरोहर को समेटने का लघु प्रयास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *