साप्ताहिक राशिफल (14 से 20 जून) 

मेष: मेष राशि के जातकों को सप्ताह की शुरुआत में करिअर-कारोबार में आगे बढ़ने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं. आलस्य अथवा अभिमान के कारण ऐसे अवसर because को खोने की बिल्कुल भूल न करें. किसी मित्र या शुभचिंतक की मदद से लंबे समय से अटका काम पूरा होगा. सप्ताह के मध्य में धन लाभ के साथ-साथ धार्मिक वातावरण बनेगा. इस दौरान सामाजिक अथवा किसी परोपकार से जुड़े कार्यों में आपकी पूरी सहभागिता रहेगी. सप्ताह के अंत में किसी आवश्यक कार्य हेतु लंबी अथवा छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है. प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आयेगी. दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी.

ज्योतिष

उपाय: हनुमत उपासना करें और भोजन करने से पूर्व कुछ भाग निकालें और बाद में उसे किसी जानवर को खिलाएं.

ज्योतिष

वृष: सप्ताह के प्रारंभ में आपको अपनी कार्य योजना को लेकर अधिक परिश्रम और भागदौड़ करनी पड़ सकती है. इस दौरान आपकी सोची हुई योजनाओं आंशिक सफलता because प्राप्त होगी लेकिन सप्ताह के अंत तक आपकी योजनाओं में सकारात्मक प्रगति होती नजर आयेगी. इष्ट मित्रों के साथ किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से किसी बड़ी समस्या के हल होने पर आप राहत की सांस लेंगे. कार्य की व्यस्तता के बीच आपको अपनी सेहत और संबंध पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है. कठिन समय में लव पार्टनर अथवा जीवनसाथी का पूरा साथ मिलेगा. सप्ताह के अंत तक संतान पक्ष से कोई सुखद समाचार प्राप्त हो सकता है.

ज्योतिष

उपाय: जरूरतमंद लोगों को खाने-पीने की चीजें दान में दें. सुबह-शाम गायत्री मंत्र का जाप करें.

ज्योतिष

मिथुन: इस सप्ताह मिथुन राशि के जातकों को धैर्य और विवेक के साथ जीवन से जुड़े तमाम छोटे-बड़े फैसले लेने की जरूरत है. यदि आप खुद को असमंजस की स्थिति में पा रहे हैं, तो ऐसे फैसलों को कुछ समय के लिए टाल देना बेहतर रहेगा. अनावश्यक चीजों पर अत्यधिक धन खर्च होने के कारण मन खिन्न रहेगा. because सप्ताह के पूर्वार्ध के मुकाबले उत्तरार्ध कुछ बेहतर साबित होगा. आर्थिक लाभ के योग बनेंगे. इष्ट मित्रों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा. हालांकि इस दौरान भी संतान से जुड़ी कोई चिंता सतायेगी. प्रेम संबंधों में किसी भी प्रकार की जल्दबाजी से बचें. दांपत्य जीवन में मधुरता बनाये रखने के लिए जीवनसाथी की भावनाओं को नजरंदाज करने से बचें. वाहन धीरे चलाएं चोट-चपेट लगने की आशंका है.

उपाय : तुलसी का पौधा because लगाएं और प्रतिदिन शाम के समय शुद्ध घी का दिया जलाएं. भगवान विष्णु की आराधना करें.

ज्योतिष

कर्क: कर्क राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह आपाधापी से भरा रहने वाला है. सप्ताह के प्रारंभ में नौकरी अथवा कारोबार को लेकर व्यस्तताएं बढ़ेंगी. भूमि-भवन संबंधी कुछेक विवादों का सामना करना पड़ सकता है. कारोबार में लेन-देन करते समय अत्यंत सावधानी बरतें, अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है. because इस दौरान संयम और धैर्य से काम करें और जोखिम लेने से बचें. परीक्षा-प्रतियोगिता में जुटे छात्रों का मन पढ़ाई से भटक सकता है. अनियमित दिनचर्या और लापवरवाही के चलते सेहत संबंधी परेशानी झेलनी पड़ सकती है. खान-पान में विशेष सावधानी बरतें. नशे से दूर रहें. प्रेम संबंध हो या दांपत्य जीवन आवेश में आकर कोई बड़ा फैसला लेने से बचें.

उपाय: बड़े-बुजुर्गो का सम्मान करें और उन्हें खुश रखने का पूरा प्रयास करें. महामृत्युंजय मंत्र का प्रतिदिन एक माला जप करें.

ज्योतिष

सिंह: सिंह राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह शुभ फलों को दिलाने वाला साबित होगा. करिअर-कारोबार की दिशा में किये गये प्रयासों में सफलता मिलेगी. व्यक्ति विशेष की मदद से अधूरे कार्य पूरे होंगे. बीमार चल रहे जातकों की सेहत में सकारात्मक सुधार देखने को मिलेगा. हालांकि सेहत को लेकर कोई भी because लापरवाही करने से बचें. कारोबार में गति देखने को मिलेगी. अप्रत्याशित रूप से बाजार में फंसा पैसा निकल आने से काफी राहत महसूस करेंगे. सप्ताह के अंत में सुख-सुविधा की चीजों में धन खर्च होगा. लव पार्टनर से कोई सरप्राइज गिफ्ट मिल सकता है. दांपत्य जीवन में प्रगाढ़ता आयेगी. जीवन से जुड़ा कोई बड़ा निर्णय को लेते समय माता-पिता का पूरा सपोर्ट मिलेगा.

उपाय: प्रतिदिन उगते हुए सूर्य को प्रणाम करें और स्नान के पश्चात जल में चीनी मिलाकर उन्हें अघ्र्य दें. आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें.

ज्योतिष

कन्या: कन्या राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह खुशियों और उपलब्धियों से भरा साबित हो सकता है. सप्ताह की शुरुआत में परिजनों संग खुशनुमा पल बिताने के because अवसर प्राप्त होंगे. किसी प्रियजन से मुलाकात होने पर पुरानी यादें ताजा होंगी. धार्मिक-सामाजिक कार्यों में मन लगेगा. कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर दोनों का सहयोग प्राप्त होगा. सत्ता पक्ष से लाभ प्राप्ति के योग बनेंगे. राजनीति से जुड़े लोगों को कोई अहम जिम्मेदारी मिल सकती है. परिवार से जुड़ा कोई बड़ा निर्णय भावना में बहकर लेने से बचें. प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आयेगी. सेहत संबंधी परेशानियों की अनदेखी न करें, अन्यथा परेशानी उठानी पड़ सकती है.

उपाय: गणपति की साधना-आराधना because करें और प्रतिदिन मीठी वस्तु का भोग लगाएं. किन्नरों को हरे रंग के वस्त्र अथवा पैसे दान करें.

ज्योतिष

तुला: तुला राशि के जातकों को इस सप्ताह सपनों की दुनिया से निकलकर धरातल पर कार्य करने की जरूरत रहेगी, तभी आप अपने कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त कर पाएंगे. because कार्यक्षेत्र में विरोधी आपको अपने लक्ष्य से भटकाने की कोशिश कर सकते हैं, ऐसे में छोटी-मोटी चीजों को नरंदाज करें और दूसरों के बहकावे में न आएं. सप्ताह के उत्तरार्ध में धन लाभ एवं भाग्योन्नति के योग बनेंगे. इस दौरान मनोयोग से कार्य करने पर सफलता अवश्य मिलेगी. मान-सम्मान में बढ़ोत्तरी होगी. लोग आपके फैसलों की सराहना करेंगे. प्रेम संबंध में किसी भी प्रकार की जल्दबाजी से बचें. दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी.

उपाय: निर्धन लोगों को because मीठे चावल खिलाएं और प्रतिदिन श्रद्धा-भाव के साथ श्री सूक्त का पाठ करें.

ज्योतिष

वृश्चिक: इस सप्ताह वृश्चिक राशि की गाड़ी कभी रुक-रुक कर तो कभी हवा से बाते करते हुए नजर आयेगी. कॅरिअर हो या कारोबार आपको उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. सप्ताह के पूर्वार्ध में जहां धन लाभ एवं पदोन्नति आदि के योग बनेंगे, वहीं सप्ताह के उत्तरार्ध में सुख-सुविधाओं because पर अधिक धन खर्च होने पर मन खिन्न रहेगा. महिलाओं का अधिकांश समय पूजा-पाठ में बीतेगा. अविवाहित लोगों के लिए विवाह के रिश्ते आ सकते हैं. किसी उच्च प्रतिष्ठित व्यक्ति की मदद से लंबे समय से अटका काम पूरा होगा. दांपत्य जीवन और प्रेम संबंधों में खट्टी-मीठी तकरार हो सकती है.

उपाय: पारद शिवलिंग because की पूजा करें और ‘ॐ नम: शिवाय’ मंत्र का एक माला जप प्रतिदिन करें.

ज्योतिष

धनु: लंबे समय से जिस अवसर की तलाश में आप थे, वह इस सप्ताह किसी व्यक्ति विशेष की मदद से आपको मिल सकता है. कॅरिअर-कारोबार को नई दिशा मिलेगी. बेरोजगार लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे. समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा. धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी. अविवाहित लोगों का विवाह because तय होने से परिवार में खुशियों का माहौल रहेगा. प्रेम संबंधों में आ रही अड़चनें दूर होंगे और लव पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने का अवसर मिलेंगे. सेहत का ख्याल रखें और वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं. चोट-चपेट की आशंका है.

उपाय: शनि संबंधी because चीजों का शनिवार के दिन दान करें एवं प्रतिदिन हनुमत उपासना करें.

मकर: मकर राशि के जातक इस सप्ताह धन लाभ एवं उन्नति के पर्याप्त अवसर मिलने के बावजूद उसका लाभ उठाने में पूरी तरह से कामयाब नहीं हो because पाएंगे. इस सप्ताह आपका मन कई बार अपने लक्ष्य से भटक सकता है. गुप्त शत्रुओं से विशेष रूप से सावधान रहें. विरोधी आपको गुमराह करने की कोशिश कर सकते हैं. सप्ताह के अंत में इष्ट-मित्रों की मदद से कार्यों में आ रही अड़चनें दूर होंगी. कठिन समय में जीवनसाथी का पूरा सहारा मिलेगा. लव पार्टनर भी आपकी मुश्किलों को आसान बनाने में मददगार साबित होगा. हालांकि स्वयं के साथ जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन चिंतित रहेगा.

उपाय- कमजोर एवं निर्धन लोगों की यथासंभव मदद करें. मंगलवार और शनिवार को विशेष रूप से हनुमत उपासना करें.

ज्योतिष

कुंभ: बीते सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह कुंभ राशि के जातकों को चीजें थोड़ा बेहतर होती नजर आएंगी. पैतृक संपत्ति संबंधी जो विवाद चला आ रहा था, उसमें किसी वरिष्ठ की मध्यस्थता से हल निकल आने से आप काफी राहत महसूस करेंगे. हालांकि कार्यक्षेत्र संबंधी कुछ एक उलझनें बनी रहेंगी. because कारोबार में उतार-चढ़ाव को लेकर मन चिंतित रहेगा. सप्ताह के अंत में आलस्य की अधिकता रहेगी. इस दौरान बेवजह के कार्यों में समय और धन अधिक खर्च होगा. परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को मन-मुताबिक सफलता पाने के लिए अधिक परिश्रम करना होगा. प्रेम सबंधों में कुछेक दिक्कतें आ सकती हैं. परिजन आपके प्रेम संबंधों को अस्वीकार कर सकते हैं. सेहत का विशेष ख्याल रखें.

ज्योतिष

उपाय: प्रत्येक शनिवार को शनि देव का विधि-विधान से पूजन करें और घर से निकलते समय शनिदेव का मंत्र पढ़कर निकलें.

मीन: धीरे-धीरे रे मना, धीरे सब कुछ होय, माली सींचे सौ घड़ा, ऋतु आये फल होय. जी हां आपको इस बात को गांठ बांध कर अपने लक्ष्य की तरफ निरंतर प्रयास करना होगा. इस सप्ताह आपको इस बात को अच्छी तरह से समझना होगा कि सफलता का कोई शार्टकट नहीं होता है. because कार्यक्षेत्र में सहयोगियों के साथ ताल-मेल बना कर चलें. न तो स्वयं भ्रम में रहें और न ही दूसरों को भ्रम में रखें. विशेष तौर पर प्रेम संबंधों को लेकर ईमानदार रहें अन्यथा भविष्य में आपको पछताना पड़ सकता है. सप्ताह के मध्य में अचानक से लंबी अथवा छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है. यात्रा के दौरान सेहत और सामान दोनों का विशेष ख्याल रखें.

उपाय: भगवान विष्णु की साधना करें और चांदी की कटोरी में केसर डालकर तिलक बनाएं और माथे पर लगाएं.

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए सम्पर्क करें – 9891804615, वाट्सएप – 9457363435

Share this:
About Author

Himantar

हिमालय की धरोहर को समेटने का लघु प्रयास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *