समसामयिक

यूसर्क द्वारा एक दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय वेबिनार

यूसर्क द्वारा एक दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय वेबिनार
  • हिमांतर ब्‍योरो

उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केन्द्र (यूसर्क) एवं अखिल भारतीय आयुर्वेदिक संस्थान (एम्स) ऋषिकेश के संयुक्त तत्वाधान में “Psychological Well-being among Youth” विषय पर एक दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन गया. अन्तर्राष्ट्रीय वेबीनार के मुख्य अतिथि प्रो. एन. के. जोशी, कुलपति, कुमाऊँ विश्वविद्यालय, नैनीताल ने अपने सम्बोधन में वेबिनार के आयोजन को महत्वपूर्ण बताया एवं वर्तमान में काविड-19 से युवाओं पर पड़ने वाले विपरीत प्रभाव के बारे में विस्तार से समझाया एवं विषय को समय की आवश्यकता बताया. वेबिनार के संरक्षक एम्स के निदेशक पदमश्री प्रो. रविकान्त एवं यूसर्क के निदेशक प्रो. दुर्गेश पंत के द्वारा सभी विशेषज्ञों एवं प्रतिभागियों का स्वागत एवं आभार प्रकट किया गया. वेबिनार में यूनाइटेड किंगडम के प्रख्यात सलाहकार एवं मनोचिकत्सक डॉ. मोहन चावला के द्वारा मानसिक स्वास्थ्य में विकार होने के प्रारम्भिक लक्षणों के, व हम किस प्रकार से इन लक्षणों को नियन्त्रित कर सकते है के बारे में विस्तार से समझाया गया.

इसके साथ ही मनोवैज्ञानिक डॉ. ब्रुजिली अब्राहम, एम्स ऋषिकेश के द्वारा युवाओं को डिप्रेशन एवं मानसिक तनाव से जुझने के लिये एक रणनीति बनाकर कार्य करने के लिये प्रोत्साहित किया गया एवं उनके द्वारा कार्य स्थल एवं अपने दैनिक जीवन के कार्यों में एक बेहतर सामंजस्य स्थापित करने पर बल दिया. इसके पश्चात प्रतिभागियों के द्वारा उठाई गयी विभिन्न जिज्ञासाओं को विशेषज्ञों के द्वारा समाधान किया गया. कार्यक्रम के सम्न्वयक डॉ. मन्जू सुन्दरियाल एवं डॉ. सन्तोष कुमार द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया.

कार्यक्रम के समन्वयक एवं यूसर्क के वैज्ञानिक डॉ. मन्जू सुन्दरियाल ने मुख्य अतिथि, विशेषज्ञों एवं सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापित किया. यूसर्क के वैज्ञानिक डॉ. भवतोष शर्मा, डॉ. मन्जू सुन्दरियाल, डॉ. राजेन्द्र राणा, उमेश चन्द्र, राजदीप जंग, ओम जोशी, शिवानी पोखरियाल, हरीश ममगांई, कार्यक्रम आयाजे न में सक्रिय योगदान दिया गया. उक्त कार्यक्रम में लगभग 150 प्रतिभागियों द्वारा प्रतिभाग किया.

Share this:
About Author

Himantar

हिमालय की धरोहर को समेटने का लघु प्रयास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *