समसामयिक

संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने बताया कोरोना में क्या काम कर रहे हैं RSS स्वयंसेवक

  • ललित फुलारा, नई दिल्ली

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर का कहना है कि वैश्विक कोरोना महामारी के दौरान संघ के कार्यकर्ता सक्रिय तौर पर सामाजिक कार्यों में जुटे हुए हैं. आरएसएस कार्यकर्ता जरूरतमंदों को ऑक्सीजन सिलेंडरों की सप्लाई से लेकर जरूरी दवाओं की व्यवस्था करने में जुटे हुए हैं. उन्होंने कहा कि इस महामारी के because दौरान केंद्र सरकार, राज्य सरकारों के साथ ही देशभर में संघ कार्यकर्ता भी अपने-अपने स्तर के कार्यों में लगे हुए हैं. संघ कार्यकर्ता इस विकट आपदा के दौरान डॉक्टरी सहायता मुहैया कराने में भी जुटे हुए हैं. उन्होंने कहा कि संघ कार्यकर्ता सेवा भारती के जरिए देशभर के प्रभावित इलाकों में 12 प्रकार के कार्यों में जुटे हुए हैं. इनमें प्लाज्मा डोनेशन का कार्य भी शामिल है.

भटकोटी

संघ के कार्यकर्ताओं ने बनाये आइसोलेशन केंद्र

आंबेकर ने बताया कि संघ कार्यकर्ताओं ने कई जगहों पर कोविड पॉजिटिव लोगों के लिए आइसोलेशन केंद्र बनाए हैं. देशभर में ऐसे 43 सेंटर है जिनके जरिए कोरोना पीड़ितों की मदद की because जा रही है. इन सेंटरों की व्यवस्था में आरएसएस कार्यकर्ता जुटे हुए हैं. जयपुर और अहमदाबाद में संघ कार्यकर्ता कोरोना पॉजिटिव लोगों की काउंसलिंग कार्य में जुटे हुए हैं. इसके साथ ही दिल्ली और अन्य जगहों पर संघ की तरफ से लोकल हेल्पलाइन नंबर भी स्थापित किया गया है. संघ कार्यकर्ता इस विकट दौर में वरिष्ठ नागरिकों की सहायता में जुटे हुए हैं. जिन कोविड मृतकों के अंतिम संस्कार में दिक्कत आ रही है, संघ कार्यकर्ता अपने स्तर पर ऐसे लोगों की मदद में जुटे हुए हैं. संघ कार्यकर्ता पीपीईकीट पहनकर बॉडी ले जाने का कार्य कर रहे हैं.

भटकोटी

प्लाज्मा डोनेशन के लिए युवाओं को किया जा रहा है प्रेरित

संघ की तरफ से प्लाज्मा because डोनेशन के लिए युवाओं को प्रेरित किया जा रहा है. काढ़ा वितरण से लेकर भोजन वितरण तक के कार्यों में संघ के स्वयंसेवक जुटे हुए हैं. संघ की तरफ से 10 हजार से ज्यादा जगहों पर वैक्सीनेशन के लिए जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है. 19 सरकारी सेंटरों पर संघ कार्यकर्ता सहयोग कार्य में जुटे हुए हैं.

(फेसबुक वॉल से साभार)

Share this:

Himantar Uttarakhand

हिमालय की धरोहर को समेटने का लघु प्रयास

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *