भिलंगना क्षेत्र विकास समिति दिल्ली में मनाएगी भिलंगना घाटी महोत्सव

0
5333
Bhilangna Ghati mahotsav
Bhilangna Ghati mahotsav

नई दिल्ली. उत्तराखंड के टिहरी जिले के भिलंगना ब्लॉक के साथ दिल्ली में रह रहे प्रवासियों के कल्याण हेतु स्थापित भिलंगना क्षेत्र विकास समिति सतत प्रयत्नशील है।

अपनी गौरवमय स्थापना के 28 वें वर्ष में समिति राजधानी दिल्ली में रविवार,31 दिसंबर 2023 को दोपहर 1.30 बजे से भव्य ‘भिलंगना घाटी महोत्सव का आयोजन करने जा रही है। इस समारोह में जहां विशिष्ट योगदान देने वाली प्रतिभाओं और 70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को भिलंगना गौरव सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही समारोह में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां,गढ़वाली भाषा काव्य पाठ, भिलंगना घाटी के छात्र-छात्राओं द्वारा ऐतिहासिक ‘जीतू बगड्वाल नृत्य-नाटिका की प्रस्तुति और बाल प्रतिभाओं के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं और सामूहिक भोज प्रमुख आकर्षण होंगे।

अपनी ढाई दशक की गौरवमय यात्रा में समिति ने लक्ष्य रखा है कि भिलंगना प्रखंड की सभी घाटियों और पट्टियों के साथ इन क्षेत्रों के देश विदेश में रहने वाले प्रवासी अपनों को जोड़ा जाए,उन्हें आधिकारिक सदस्य बनाया जाए और अपने लोगों के ठोस और स्थाई कल्याण के सामूहिक प्रयास किए जाएं। समिति कै सचिव बीर सिंह राणा ने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड के टिहरी जिले में हमारी भिलंगना घाटी आज से नहीं प्राचीन काल से ही प्रतिष्ठित रही है।

देश के स्वतंत्रता संग्राम से लेकर आजाद हिंद फौज में हमारे पराक्रमी पूर्वजों की अद्वितीय और ऐतिहासिक भूमिका रही है। भृगु गंगा अथवा भिलंगना हम सबकी पहचान, सम्मान और स्वाभिमान का प्रतीक है। पीढ़ियों से भिलंगना घाटी के निवासियों और उस पावन माटी के बेटे-बेटियों की कर्मठता,समर्पण,ईमानदारी और निश्छलता केवल देश के महानगरों तक ही नहीं विदेशों तक भी निरंतर बढ़ती रही है,जिस पर हम सबको गर्व है। सभी के सहयोग से ही यह भव्य आयोजन सफल होगा।  इस पावन यज्ञ को आपकी सहयोग रूपी समिधा अवश्य सफल बनाएगी, ऐसा हमारा दृढ़ विश्वास है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here