• हिमांतर ब्यरो, चमोली 

जनपद चमोली में मंगलवार को कोरोना के 111 नए मामले सामने आए. मंगलवार को गौचर से 31, गैरसैंण से 24, कर्णप्रयाग से 18, गोपेश्वर से 13, जोशीमठ से 7, पोखरी से 6, because नारायणबगड से 5, चमोली से 4 तथा थराली से 3 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली. स्वास्थ्य विभाग ने सभी संक्रमितों का इलाज शुरू कर दिया है. जिले में अब तक 4349 लोग कोरोना से संक्रमित हुए है, हालांकि इसमें से 3626 लोग ठीक हो चुके हैं और 691 अभी एक्टिव केस हैं.

पुलिस अधीक्षक

तहसील कर्णप्रयाग क्षेत्रान्तर्गत भट्टनगर गांव के निकट स्थित रेलवे कन्सट्रेक्शन कंपनी डीबीएल के 40 कार्मिकों की रिपोर्ट कोविड पॉजिटिव मिलने पर जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने because डीबीएल कंपनी के परिसर को कन्टेनमेंट जोन बना दिया है. जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में यहां पर पूरी तरह लॉकडाउन रहेगा. जिले में यह तीसरा क्षेत्र है जहां पर एक साथ कोविड के अधिक मामले मिलने पर कन्टेन्मेंट जोन बनाया गया है. इससे पूर्व घाट ब्लाक के कुरूड़ में 127-प्रादेशिक सेना बटालियन गढवाल राइफल कैंप तथा गैरसैंण क्षेत्रान्तर्गत कुशरानी बिचली गांव को कन्टेनमेंट जोन बनाया गया है.

पुलिस अधीक्षक

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया के निर्देशों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी संदिग्ध लोगों के सैंपल लिए जा रहे है. मंगलवार को 464 संदिग्ध व्यक्तियों के सैंपल जांच के लिए because भेजे गए. जिले से अभी तक 82782 व्यक्तियों के सैंपल आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए भेजे जा चुके हैं.

पुलिस अधीक्षक

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने सभी निर्माणदायी संस्थाओं को पूर्व में ही निर्देश जारी किए थे कि जो भी मजदूर बाहरी प्रदेशों से लाए जा रहे हो उनकी सूचना अनिवार्य because रूप से मुख्य चिकित्सा अधिकारी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे. ताकि उनके सैंपलिंग करायी जा सके. मजदूरों की कोविड जांच रिपोर्ट आने तक उनको क्वारेंटीन करने के निर्देश भी दिए गए थे. इसी क्रम में रलवे के मजदूरों की सैंपलिंग कराई गई. जिसमें 40 मजदूरों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने पर डीबीएल कंपनी परिसर को कन्टेनमेंट जोन बनाया गया.

पुलिस अधीक्षक

कोविड संक्रमण की रोकथाम को लेकर जिला प्रशासन सभी जरूरी कदम उठा रहा है. जनपद वासियों को संक्रमण से बचने के लिए शारीरिक दूरी रखने एवं मास्क पहनने के लिए लगातार जागरूक किया जा रहा है. जिला अस्पताल सहित गौचर, कर्णप्रयाग एवं जोशीमठ में भी ट्रू-नॉट मशीन से भी कोविड टेस्ट किया जा रहा है. because जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया के निर्देशों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी संदिग्ध लोगों के सैंपल लिए जा रहे है. मंगलवार को 464 संदिग्ध व्यक्तियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए. जिले से अभी तक 82782 व्यक्तियों के सैंपल आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए भेजे जा चुके हैं, जिसमें से 68503 सैंपल नेगेटिव तथा 4349 सैंपल पॉजिटिव मिले और 1916 लोगों की रिर्पोट आनी बाकी है. गौचर प्रवेश सीमा पर बाहरी प्रदेशों से आने वाले 409 तथा गैरसैंण बैरियर पर 274 व्यक्तियों व्यक्तियों के सैंपल जांच की गई.

पुलिस अधीक्षक

कोविड संक्रमण से बचाव के because दृष्टिगत 38 लोगों को जिला कोविड हेल्थ सेंटर में भर्ती किया गया है. इसके अलावा 654 को होम आइसोलेशन में रखा गया है. मेडिकल टीम द्वारा आइसोलेट किए गए सभी मरीजों की रेग्यूलर जाँच की जा रही है. जिले के विभिन्न क्षेत्रों से कोरोना संक्रमण की जानकारी जुटाने के लिए ब्लाक एवं सिटी रिसपोंस टीमें भी तैनात की गई है.

पुलिस अधीक्षक

जिले में कोविड नियमों का because सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है. कोविड नियमों का उल्लंघन करने पर नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जा रही है. पुलिस द्वारा मंगलवार तक मास्क न पहनने पर 3085, सोशल डिस्टेसिंग का उल्लंघन करने पर 1314, पुलिस एक्ट के अन्तर्गत 89 सहित कुल 4488 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की गई. इस दौरान पुलिस के माध्यम से 10691 मास्क का वितरण भी किया गया.

Share this:
About Author

Himantar

हिमालय की धरोहर को समेटने का लघु प्रयास

1 Comment

    शानदार। बहुत सकारात्मक समाचार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *