साप्ताहिक राशिफल 26 अप्रैल से 2 मई

मेष : सप्ताह के प्रारंभ में ही किसी बड़ी पारिवारिक उलझन का समाधान निकल आने पर मन को बड़ा सुकून मिलेगा. बीमार चल रहे लोगों की सेहत में सुधार देखने को मिलेगा. परिजनों के साथ समय बिताने का अवसर प्राप्त होगा. मित्र अथवा किसी शुभचिंतक की मदद से लाभ के योग बनेंगे. because कार्यक्षेत्र में सीनियर्स और जूनियर्स दोनों का सहयोग मिलेगा. सत्ता पक्ष से लाभ के योग बनेंगे. सप्ताह के अंत तक किसी बड़े पद या जिम्मेदारी मिल सकती है. सप्ताह के अंत में आलस्य हावी रहेगा. इस दौरान सेहत सबंधी किसी समस्या की अनदेखी न करें. प्रेम संबंध सामान्य रहेंगे और दांपत्य जीवन सुखी रहेगा. संतान पक्ष से जुड़ी किसी बात को लेकर मन चिंतित रहेगा.

प्रेम संबंध

उपाय- हनुमान जी को सिंदूर because का चोला चढ़ाएं एवं हनुमान चालीसा का पाठ करें.

वृषभ: बीते कुछ समय से चली आ रही परेशानियों को देखते हुए कहा जा सकता है कि यह सप्ताह आपके लिए कुछ राहत भरा साबित होने जा रहा है. अब तक जो झूठे और कपटी लोग आपके साथ चिपके हुए थे उनसे मुक्ति मिल जाएगी. किसी वरिष्ठ के माध्यम से सगे-संबंधियों से चला आ रहा because मन-मुटाव दूर होगा. हालांकि किसी भी पारिवारिक मसले को सुलझाते समय दूसरों की भावनाओं की अनदेखी बिल्कुल न करें. आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और कार्यक्षेत्र में आपके श्रम और ईमानदारी का सम्मान होगा. लंबी दूरी की यात्रा का बनाया हुआ प्लान कैंसिल हो जायेगा. प्रेम सबंधों में मजबूती आयेगी. जीवनसाथी का पूरा साथ मिलेगा.

प्रेम संबंध

उपाय- तुलसी के पौधे पर because जल चढ़ाएं. गणपति की आराधना करें.

मिथुन : मिथुन राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने मन और वाणी दोनों पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है. सप्ताह के प्रारंभ में विचारों में दुविधा और कार्यों में असुविधा बनी रहेगी. अपनों की उपेक्षा से मन खिन्न रहेगा. कामकाजी महिलाओं के लिए समय थोड़ा कठिन रहेगा. सप्ताह के मध्य because में कारोबार को लेकर कुछेक उलझनें रहेंगी. किसी बड़ी योजना में धन निवेश करने से पहले शुभचिंतकों की सलाह लेना न भूलें. छात्रों युवाओं के सप्ताह मिश्रित फलदायक है. लव पार्टनर से किसी बात को लेकर मतभेद या अनबन हो सकती है. जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन चिंतित रहेगा.

प्रेम संबंध

उपाय- गायों को चारा खिलाएं. ॐ बुं बुधाय नमः’मंत्र का जप करें.

कर्क : कर्क राशि के जातकों को मन इस सप्ताह अपने लक्ष्य से भटक सकता है. साथ ही घरेलू चिंताओं का भी दबाव बना रहेगा. लेकिन ध्यान रहे किसी भी कार्य को करते समय जल्दबाजी न करें] अन्यथा बना बनाया काम बिगड़ सकता है. फाइनेंस और कमीशन का काम करने वालों के लिए because समय चुनौतीपूर्ण है. कार्यक्षेत्र में आपकी जिम्मेदारियां बदल सकती हैं. छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है. प्रेम संबंध हो या फिर कोई निजी समस्या सभी के सामने अपने दिल का हाल न कहें, अन्यथा लोग आपकी मदद की बजाय आपका मजाक बना सकते हैं. कठिन समय में जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा.

प्रेम संबंध

उपाय- भगवान शिव की साधना-आराधना करें. तांबे के लोटे से शिवलिंग पर जल और संभव हो तो बेलपत्र भी चढ़ाएं.

प्रेम संबंध

सिंह: इस सप्ताह सेहत और संबंध दोनों पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है. अति उत्साह में आप इन दोनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. किसी से कोई ऐसा because वादा न करें, जिसे आप पूरा न कर पाएं. सप्ताह के प्रारंभ में कारोबार में किसी भी प्रकार का जोखिम उठाने से बचें. इस दौरान शेयर बाजार में बहुत सोच-समझकर ही हाथ डालें. प्रॉपर्टी और आटोमोबाइल से जुड़े कारोबारियों के लिए समय चुनौतीपूर्ण है. सप्ताह के मध्य में लव पार्टनर की नाराजगी दूर होने पर सुकून महसूस करेंगे. जीवनसाथी का पूरा साथ मिलेगा.

प्रेम संबंध

उपाय- जरूरतमंदों को भोजन की सामग्री दान करें. श्री सुंदरकाण्ड का पाठ करें.

कन्या : कन्या राशि के जातकों का मन किसी प्रियजन की सेहत को लेकर चिंतित रहेगा. हालांकि स्वयं की सेहत पर भी अधिक ध्यान देना होगा because अन्यथा आप स्वयं भी प्रभावित हो सकते हैं. इस सप्ताह किसी की मदद करते समय इस बात का पूरा ख्याल रखें कि हवन करते समय आपके हाथ न जलने पाएं. कारोबारियों को लेन-देन से संबंधी कुछ दिक्कतें हो सकती हैं. नौकरीपेशा लोगों का समय मध्यम है. प्रेम संबंधों में किसी भी प्रकार का उतावलापन भारी पड़ सकता है. युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती करते हुए बीतेगा.

उपाय- शक्ति की साधना-आराधना करें और गायत्री मंत्र का जप करें.

प्रेम संबंध

तुला: तुला राशि के जातकों को इस सप्ताह पुत्र या किसी अन्य परिजन से कोई सुखद समाचार मिल सकता है. अविवाहित युवक-युवतियों का विवाह because तय हो सकता है. सप्ताह के प्रारंभ में आय के मुकाबले व्यय की अधिकता बनी रहेगी. पूर्व में किये गए निवेश से लाभ की प्राप्ति होगी. पैतृक संपत्ति संबंधी मामलों में फैसला आपके पक्ष में आएगा. नौकरीपेशा लोगों की जिम्मेदारियों के साथ सुविधाएं भी बढ़ेंगी. प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी. दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी

प्रेम संबंध

उपाय- चंदन का टीका लगाएं. दुर्गा चालीसा का पाठ करें.

प्रेम संबंध

वृश्चिक : वृश्चिक राशि वालों के लिए यह सप्ताह कुछ एक चुनौतियों भरा रहेगा. सप्ताह के प्रारंभ में पारिवारिक मसलों को लेकर मन खिन्न रहेगा. because घर की मरम्मत पर जेब से ज्यादा खर्च होगा. इस सप्ताह बेवजह की बातों को तूल देने से बचें. कार्यक्षेत्र में अपना ईगो छोड़कर सीनियर्स और जूनियर्स दोनों की मदद से कार्य करें, अन्यथा दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. कठिन परिश्रम पर ही फल की प्राप्ति होगी. कारोबारियों को बाजार की प्रतिस्पर्धा के झमेले हो सकते हैं. प्रेम संबंधों में सोच-समझकर कदम बढ़ाएं. जीवनसाथी की भावनाओं की उपेक्षा न करें.

उपाय- बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लें. ‘ॐ हं हनुमते नमः’ मंत्र जपें.

प्रेम संबंध

धनु: धनु राशि के जातकों को यह बात अच्छी तरह से समझनी चाहिए कि समय कभी एक सा नहीं रहता है. यदि आप बेरोजगार हैं तो आप को इस सप्ताह नौकरी के नए प्रस्ताव मिल सकते हैं. बाजार में फंसा धन किसी मित्र या प्रभावी व्यक्ति की मदद से निकल सकता है. विभिन्न स्रोतों से because आय के माध्यम से बनेंगे. कार्यक्षेत्र में सहयोगियों की मदद से कार्य समय से पूरे होंगे. परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को सफलता के लिए कठिन परिश्रम की आवश्यकता रहेगी. प्रेम संबंधों में उपजी गलतफहमी किसी महिला मित्र की मदद से दूर होगी. दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी.

प्रेम संबंध

उपाय- जरूरतमंद लोगों की मदद करें. ‘ॐ हं हनुमते नमः’ मंत्र जपें.

मकर: मकर राशि के जातकों को इस सप्ताह कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों से छुटकारा मिल सकता है. किसी विवाद को लेकर चले आ because रहे मामले का कोर्ट के बाहर समाधान निकल आने पर राहत की सांस लेंगे. जीवन से जुड़ी मुश्किलों को दूर करने में किसी महिला मित्र या शुभचिंतक की भूमिका काफी मायने रखेगी. विज्ञापन, मार्केटिंग और इंश्योरेंस का कार्य करने वालों का समय चुनौतीपूर्ण है. छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है. लव पार्टनर से संपर्क न होने पर मन बेचैन रहेगा. जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन चिंचित रहेगा.

प्रेम संबंध

उपाय- काला तिल दान करें. ‘ॐ शं शनैश्चराय नमः’ मंत्र जपें.

कुंभ: कुंभ राशि के जातकों को इस सप्ताह अपनी समस्याओं और उलझनों को एक-एक करके सुलझाना होगा. सप्ताह के प्रारंभ में मन भविष्य की आशंकाओं को लेकर विचलित रहेगा. प्रेम अथवा दांपत्य जीवन में किसी बात को लेकर खींचतान आ सकती है. घर हो अथवा कार्यक्षेत्र because व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें. किसी भी प्रकार की गलतफहमियों से बचने की जरूरत रहेगी. छात्रों, युवाओं एवं महिलाओं के लिए समय मध्यम है. संबंधों के साथ सेहत का पूरा ध्यान रखें.

प्रेम संबंध

उपाय- हनुमान जी को चूरमा का भोग लगाएं. श्री बजरंगबाण का पाठ करें.

मीन: मीन राशि के जातकों को सप्ताह के प्रारंभ में कार्यों में कुछेक अड़चनें आ सकती हैं. हालांकि किसी मित्र की मदद से आप इन्हें दूर करने में कामयाब हो जायेंगे. महिलाओं पर घरेलू-कामकाज का दबाव रहेगा. कार्यक्षेत्र में अतिरिक्त जिम्मेदारी उठानी पड़ सकती है. because कार्य में व्यस्तता के चलते घर-परिवार एवं निजी जीवन के लिए कम समय निकाल पाएंगे. थोक व्यापारियों के मुकाबले फुटकर व्यापारियों का समय थोड़ा बेहतर रहेगा. यदि अत्यंत आवश्यक न हो तो यात्रा करने से बचें. लव पार्टनर अथवा जीवनसाथी की भावनाओं की उपेक्षा न करें .

उपाय- जरूरतमंदों को खाने की सामग्री दान में दें. ‘ॐ रां रामाय नमः’ मंत्र जपें.

Share this:
About Author

Himantar

हिमालय की धरोहर को समेटने का लघु प्रयास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *