पिथौरागढ़

मुख्यमंत्री धामी ने किया ललित शौर्य की पुस्तक का विमोचन

हिमांतर ब्यूरो, पिथौरागढ़

कैंप कार्यालय देहरादून में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश के यशस्वी बाल साहित्यकार ललित शौर्य के बाल कहानी संग्रह स्वच्छता के सिपाही का विमोचन किया. इस पुस्तक में नौ कहानियां संकलित हैं. सभी कहानियां स्वच्छता को आधार बनाकर लिखी गई हैं.

मुख्यमंत्री ने पुस्तक के लेखक ललित शौर्य के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा, पुस्तक स्वच्छता के सिपाही समाज में स्वच्छता का भाव जागृत करने वाली तथा बच्चों एवं युवाओं को स्वच्छता का संदेश देने में मददगार होगी. यह पुस्तक बाल साहित्य में मील का पत्थर साबित होगी. इसको पढ़ने से बच्चों एवं युवाओं में स्वच्छता के संस्कार पैदा होंगे.  मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता के प्रति जन जागरूकता समय की जरूरत है.

पुस्तक के लेखक ललित शौर्य ने बताया कि वह इससे पूर्व में बाल साहित्य की नौ किताबें लिख चुके हैं.पुस्तक स्वच्छता के सिपाही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को बल देती है. वह निरन्तर साहित्य साधना में लगे हुए हैं. उनका उद्देश्य बच्चों के हाथों में मोबाइल की जगह बाल साहित्य देना है.

 देहरादून नगर निगम के मेयर सुनील गामा ने शौर्य के प्रयासों की सराहना की. नगर पालिका अध्यक्ष राजेंद्र रावत ने शौर्य द्वारा किये जा रहे लेखन को प्रेरणादायक बताया.

प्रकाशक रजनीश कौंसवाल ने कहा कि उनका प्रकाशन बाल साहित्य को केंद्र में रखकर कार्य कर रहा है. प्रकाशन का उद्देश्य उत्तराखंड के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में बाल साहित्य पहुंचाना है.

 ललित शौर्य को अनेक राष्ट्रीय एवं प्रादेशिक सम्मान प्राप्त हो चुके हैं. वह मोबाइल नहीं पुस्तक तो अभियान के तहत विभिन्न माध्यमों से 12 हजार पुस्तकों को बच्चों तक पहुंचा चुके हैं. ललित शौर्य द्वारा कोरोना पर केंद्रित देश का पहला बाल कहानी संग्रह कोरोना वॉरियर्स भी लिखा जा चुका है. जो बाल जगत में पर्याप्त चर्चाओं में रहा. इस अवसर पर मेयर सुनील गामा, नगर पालिका अध्यक्ष राजेंद्र रावत, प्रकाशक रजनीश कौंसवाल, नंन्दा बल्लभ पांडेय, उमेश अवस्थी, दलबीर दानू,  नीरज जोशी, विपीन आदि उपस्थित रहे.

Share this:

Himantar Uttarakhand

हिमालय की धरोहर को समेटने का लघु प्रयास

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *