उत्तराखण्ड कैबिनेट की बैठक में लिए गये महत्वपूर्ण निर्णय

  • हिमांतर ब्‍यूरो, देहरादून

26 अप्रैल को हुई उत्तराखण्ड because मंत्री मण्डल की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसलों पर कैबिनेट ने अपनी मुहर लगाई जिनमें से महत्वपूर्ण निर्णय निम्नलिखित हैं-

बातचीत

  • प्रदेश में कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए 18 because से 45 वर्ष के सभी नागरिकों को निःशुल्क टीका लगेगा. प्रदेश की आबादी वर्तमान में लगभग 50 लाख है. और इस पर राज्य सरकार 450 करोड़ रूपये खर्च करेगी. 18 से 45 आयु वर्ग में लगने वाले टीके में 90 प्रतिशत कोविशील्ड और 10 प्रतिशत कोवैक्सीन के टीके लगेंगे.
  • प्रदेश में वैक्सीन की आपूर्ति यथाशीघ्र करने के लिए because महानिदेशक चिकित्सा तथा चिकित्सा शिक्षा के साथ-साथ उद्योग सचिव, सचिन कुर्वे को वैक्सीन उपलब्ध कराने का दायित्व सौंपा गया है.
  • रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति सुनिश्चित करने और शत-प्रतिशत अग्रिम भुगतान का प्रावधान किया गया है.
  • सार्वजनिक स्थान व परिसरों में मास्क ना पहनने वालों परbecause लगाये जाने वाले जुर्माने की धनराशि को 500 से बढ़ाकर 700 कर दिया.
  • कोविड कफ्र्यू के दौरान मीडिया कवरेज करते हुए because पत्रकारों के प्रेस कार्ड जो संस्थान से मिले हों या सूचना विभाग से मान्यता प्राप्ति के परिचय पत्र दोनों को ही कर्फ्यू पास माना जाएगा.

 

उपरोक्त के अतिरिक्त अन्य निर्णय भी लिए गये.

बातचीत

दूसरी ओर उत्तराखण्ड सरकारbecause के सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग के महानिदेशक रणबीर सिंह चैहान द्वारा जारी किये गये कार्यालय आदेश पत्रांक 216/ सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग (प्रशा) -06/2020 दिनांक 26 अप्रैल 2021 के अनुसार आदेश जारी किया गया है कि-

बातचीत

वैश्विक महामारी कोविड-19 के समय में मीडिया प्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण सूचनाओं के प्रचार प्रसार तथा भ्रामक सूचनाओं के खण्डन में महत्वपूर्ण भूमिका है. ऐसा भी देखने में आ रहा because है कि कई बार पत्रकारिता के दायित्वों का निर्वहन करते हुए मीडिया कर्मी कोविड-19 से संक्रमित हो रहे हैं. इसलिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग से समन्वय बनाते हुए कोविड- 19 संक्रमित मीडिया कर्मियों को आवश्यक चिकिस्कीय सहायता उपलब्ध कराने हेतु जिला सूचना अधिकारी को because उस जनपद का नोडल अधिकारी नामित किया जाता है.

मुख्यालय स्तर पर because यानी देहरादून में कार्यरत मीडिया कर्मियों/पत्रकारों हेतु अपर निदेशक, सूचना, डॉ. अनिल चंदोला को नोडल अधिकारी नामित किया जाता है.

Share this:
About Author

Himantar

हिमालय की धरोहर को समेटने का लघु प्रयास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *