शिक्षा

आपके पेशाब में कोरोना वायरस सूंघ सकते हैं प्रशिक्षित कुत्ते, शोध में खुलासा

आपके पेशाब में कोरोना वायरस सूंघ सकते हैं प्रशिक्षित कुत्ते, शोध में खुलासा
  • हिमांतर ब्‍यूरो, नई दिल्‍ली

क्या आप जानते हैं कि प्रशिक्षित कुत्ते आपके पेशाब में कोरोना वायरस सूंघ सकते हैं? यकीन नहीं हो रहा होगा, लेकिन यह खुलासा एक नये शोध में हुआ है. so जिसमें कहा गया है कि प्रशिक्षित कुत्ते 96 फीसदी तक सार्स सीओवी-2 वायरस को पेशाब में सूंघ सकते हैं. दरअसल, कुत्तों को विभिन्न प्रकार की बीमारियों को विशिष्ट गंध के जरिए सूंघने में सक्षम माना जाता है. शोधों में यह बात सामने Because आई है कि सार्स सीओवी- 2 की गंध काफी मजबूत होती है, जिसका कुत्ते लार और पसीने के नमूनों के जरिए पता लगा सकते हैं. यहां तक की दुबई एयरपोर्ट पर कोविड-19 (COVID -19)  का पता लगाने के लिए कुत्तों को पहले ही तैनात किया जा चुका है.

हालांकि, अभी यह पूरी तरह से ज्ञात soनहीं है कि कुत्ते पेशाब के नमूनों के जरिए पूरी तरह से कोरोना वायरस का पता लगा सकते हैं कि नहीं, क्योंकि शोध का कहना है कि पेशाब के नमूने में कोरोना वायरस का लोड आमतौर कम रहता है.

हरीश रावत डरा

यह पता लगाने के लिए शोधकर्ताओं के एक समूह ने पहले आठ लैब्राडोर रिट्रीजर्स और एक बेल्जियन मैलिनोइस को प्रशिक्षित किया। जो एक सिंथेटिक पदार्थ की गंध को so पहचानने के लिए यूनिवर्सल डिटेक्शन कंपाउंड (यूडीसी) के रूप में जाना जाता है। शोधकर्ताओं ने कोरोना पॉजिटिव और नगेटिव रोगियों के मूत्र के नमूनों पर प्रतिक्रिया के लिए कुत्तों को प्रशिक्षित किया. देखा गया कि कुत्तों ने 96 फीसदी सटीकता के साथ कोविड के नमूनों की पहचान की.

स्रोत: लाइव सांइस

Share this:
Himantar
About Author

Himantar

हिमालय की धरोहर को समेटने का लघु प्रयास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *