सिम खरीदने से पहले पढ़ लें नियम, एक गलती पर 10 लाख का जुर्माना और जेल भी…

0
16

नियमों में बदलाव होता रहता है। ऐसा ही एक बदलाव कल से होने वाला है, जिसका सीधा सम्बन्ध आप और हम से है। एक दिसंबर से देश में सिम कार्ड के नियमों को लेकर बदलाव होने जा रहा है। सिम कार्ड खरीदने के लिए सरकार ने नए नियम बनाए हैं। सिम कार्ड के नए नियम के उल्लंघन पर 10 लाख रुपये का जुर्माना और जेल की सजा का भी प्रावधान है।

इसी साल अगस्त में नए सिम कार्ड को लेकर सरकार की ओर से नई गाइडलाइन जारी की गई थी जो कि एक दिसंबर से लागू हो रही है। सरकार ने नई गाइडलाइन जारी करते हुए कहा था कि 8 महीने में देश में 52 लाख मोबाइल कनेक्शन बंद किए गए हैं, जबकि 67,000 डीलरों को ब्लैक लिस्ट में डाला गया है।  करीब 300 सिम डीलरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। फर्जी सिम कार्ड गिरोह में शामिल करीब 66,000 WhatsApp अकाउंट को भी ब्लॉक किया गया है।
सिम कार्ड के लिए नया नियम
  • सिम कार्ड बेचने वाले सभी डीलरों को पुलिस वेरिफिकेशन कराना होगा। यदि कोई डीलर ऐसा नहीं करता है और थोक में सिम कार्ड बेचता है तो उसके ऊपर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है और जेल की सजा भी हो सकती है।
  • सभी सिम डीलरों को अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
  • यदि आप किसी कारणवश अपने मौजूदा नंबर के लिए नया सिम कार्ड लेते हैं तो आपको फिर से आधार कार्ड देना होगा और एड्रेस प्रूफ भी देना होगा।
  • अब एक ID कार्ड पर सीमित संख्या में ही सिम कार्ड जारी होंगे। यदि कोई बिजनेस चला रहा तो वह अधिक सिम ले सकेगा। आम आदमी एक आईडी पर अधिकतम 9 सिम कार्ड ले सकता है।
  • नए नियम के मुताबिक नंबर बंद होने के 90 दिन बाद ही उस नंबर से नया सिम कार्ड जारी किया डाएगा। सिम बंद होने के तुरंत बाद उसी नंबर से नया सिम जारी नहीं होगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here