WhatsApp में चार शानदार नए अपडेट, आपका हर मैसेज होगा खास

0
5

व्हाट्सएप (WhatsApp) ने मैसेजिंग ऐप में चार नए टेक्स्ट फॉर्मेटिंग ऑप्शन्स को जोड़ा है। WhatsApp यूजर्स के लिए मैसेंजर ऐप ने बुलेट लिस्ट (Bulleted Lists), नंबर्ड लिस्ट (Numbered Lists), ब्लॉक कोट्स (Block Quote) और इनलाइन कोड (Inline Code) नाम के फॉर्मेटिंग ऑप्शन को जोड़ा है। आपको बता दें कि इन नई सुविधाओं से पहले व्हाट्सएप ऐप पर बोल्ड, इटैलिक, स्ट्राइकथ्रू और मोनोस्पेस फॉर्मेटिंग का ऑप्शन मौजूद है। इन नए टेक्सट फॉर्मेटिंग ऑप्शन्स को पेश करने के पीछे कंपनी का कहना है कि इससे अब कम्युनिकेशन और बेहतर ढंग से हो सकेगा। आइए आगे आपको बताते हैं कि बुलेट लिस्ट, नंबर्ड लिस्ट, ब्लॉक कोट्स और इनलाइन कोड आपके टेक्स्ट मैसेजिंग एक्सपीरियंस कैसे इम्प्रूव करेंगे।

iOS, एंड्रॉइड, वेब और मैक डेस्कटॉप ऐप पर सभी WhatsApp उपयोगकर्ता इस सुविधा का उपयोग कर पाएंगे, जो उपयोगकर्ताओं को बुलेटेड सूचियों, क्रमांकित सूचियों, ब्लॉक कोट और इनलाइन कोड के लिए चार नए फ़ॉर्मेटिंग शॉर्टकट आपके चैट को शारदार बना सकता है। पर्सनल और ग्रुप चैट में इसके समर्थन के अलावा, यह सुविधा व्यवस्थापकों को चैनल में उपयोग करने के लिए भी उपलब्ध होगी। यदि आप एक स्लैक उपयोगकर्ता हैं, तो आपको ये फ़ॉर्मेटिंग परिचित लग सकती है, स्लैक को छोड़कर इन फ़ॉर्मेटिंग विकल्पों को शॉर्टकट और टेक्स्ट बार के ठीक ऊपर एक आइकन दोनों के माध्यम से सक्षम किया जा सकता है।

फ़ॉर्मेटिंग विकल्पों पर वापस आते हुए, पहला बुलेटेड सूची है, जो आम तौर पर ऐसे पाठ के लिए होता है जिसमें बिंदुओं की सूची या खरीदारी की सूची भी शामिल होती है। बुलेटेड सूची प्रारूप को ट्रिगर करने के लिए, जिस वाक्य को आप बुलेट करना चाहते हैं उससे पहले ‘-‘ प्रतीक का उपयोग करें, और यह स्वचालित रूप से बुलेट आइकन में बदल जाएगा। फिर आप Shift+Enter करना जारी रख सकते हैं, जो स्वचालित रूप से अगला बुलेट पॉइंट उत्पन्न करेगा। ‘-‘ प्रतीक और अपने पाठ के बीच एक स्थान का उपयोग करना याद रखें।

ये अपडेट भी बेहद ख़ास है। इसका उपयोग करने के लिए, संख्याएँ 1, 2, या 3 और उसके बाद एक अवधि और एक स्थान टाइप करें। नीचे  दिए चित्र में देखें और व्हाट्सएप के साथ अपने अनुभव को खास बनायें।

महत्वपूर्ण टेक्स्ट को हाइलाइट करने और संदेशों में इसे अधिक ध्यान देने योग्य बनाने के लिए ब्लॉक कोट का उपयोग किया जा सकता है। आप ‘>’ चिन्ह और उसके बाद एक स्थान टाइप करके इसका उपयोग कर सकते हैं।

दूसरी ओर, इनलाइन कोड , विशिष्ट जानकारी को आपके शेष पाठ से अलग दिखाने में मदद करेगा।उपयोग करने के लिए, टेक्स्ट को `चिह्न के साथ लपेटें। उदाहरण के लिए, `देखो मैंने इस पाठ का उपयोग कैसे किया है`।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here