समसामयिक

राष्ट्रीय बीज निगम के सीएसडी ने कृषि मंत्री को सौंपा लाभांश का चेक

राष्ट्रीय बीज निगम के सीएसडी ने कृषि मंत्री को सौंपा लाभांश का चेक
  • वाई एस बिष्ट

पूसा के राष्ट्रीय बीज भवन पर राष्ट्रीय बीज निगम लि. (भारत सरकार का उपक्रम ‘मिनी रत्न’ कंपनी) ने भारत सरकार के कृषि मंत्री को 8 करोड़, 97 लाख, 58 हजार, so 722 रूपए लाभांश का चैक सौंपा. यह चेक विनोद कुमार गौड़, सीएमडी, एनएससी ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, कृषि राज्य मंत्री परषोत्तम रूपाला और कृषि राज्य मंत्री कैलाश चैधरी को सौंपा.

विनोद कुमार गौड़

इस अवसर पर कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि खेती के क्षेत्र में बीज की बड़ी महत्ता है, ऐसे में बीज के क्षेत्र में काम करने वालों की बहुत अहम because जवाबदेही होती है. उन्होंने कहा कि व्यक्ति हो या संस्था, दोनों को सफर के स्मरण को संजोना बहुत ही सुखद होता है. इस अवसर पर सीड ट्रेसबिलिटी मोबाइल एप लांच किया. इस एप के माध्यम से असली बीजों की जानकारी मिलेगी और किसान धोखाधड़ी से बच सकेंगे. because केंद्रीय मंत्री ने इस ऐप के लिए एनएससी को बधाई दी और कहा कि इससे और कंपनियों को भी ऐसा करने की प्रेरणा मिलेगी जिससे कि किसानों को लाभ मिलेगा.

विनोद कुमार गौड़

कार्यक्रम में कृषि राज्य मंत्री परषोत्तम because रुपाला ने कहा कि कृषि की शुरुआत बीज से होती है. वैरायटी सीड्स की ज्यादा मात्रा में किसानों को उपलब्धता सस्ते दामों में सुनिश्चित करना चाहिए. उन्होंने एनएससी के फार्मों के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ लेने का सुझाव दिया.

विनोद कुमार गौड़

कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने because कहा कि खाद्यान्न की आत्मनिर्भरता में किसानों व वैज्ञानिकों के साथ ही एनएससी का भी बड़ा योगदान है. उन्होंने कहा कि नई लैब व एप से किसानों को काफी फायदा होगा.

विनोद कुमार गौड़

इससे पहले विनोद कुमार गौड़ ने एनएससी की गतिविधियां व उपलब्धियां बताते हुए कहा कि वर्ष 2019-20 में but कंपनी ने विभिन्न चुनौतियों का सामना किया. परंतु अपने व्यापार एवं लाभ को एक सीमा तक बनाए रखने में सक्षम रही है. लाॅकडाउन कोविड-19 के वाबजूद हम अपनी फसलों की समय से कटाई कर पाये एवं 13 अप्रैल because के बाद अपने सभी कार्यालयों के माध्यम से बीज को दोबारा शुरू करने के कार्य एवं सभी प्रक्रियाओं को पूरा करते हुये किसानों को समय पर बीज पहुंचाने में सक्षम रहे. वर्ष 2019-20 के कर पूर्व लाभ में पूर्व वर्ष की अपेक्षा रू. 13.08 करोड़ की वृद्धि हुई है.

विनोद कुमार गौड़

इस वर्ष एनएससी को निजी because लिमिटेड दर्जें से सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी में परिवर्तित कर दिया गया है. एनएससी ने राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न संस्थाओं के द्वारा प्रतिष्ठित स्कॉच अवार्ड, सार्वजनिक उपक्रम उत्कृष्ठता पुरस्कार, कृषि बीज उत्पादन और विपणन so गतिविधियों के लिए कॉरर्पोरेट उत्कृष्टता पुरस्कार,  चैपियन ऑफ रूरल मार्केट आदि पुरस्कार प्राप्त किए गए हैं.

विनोद कुमार गौड़

एनएससी ने डीपीई द्वारा, because डीपीई कारपोरेट गर्वनेन्स पुरस्कार के पूर्ण अनुपालन हेतु बहुत ही बढ़िया ग्रडिंग प्राप्त करने के अपने कार्य निष्पादन रिकार्ड को कायम रखा है. बीज की गुणवत्ता को लंबे समय तक बनाए रखने एवं अन्य आदानों की उपलब्धतता हेतु बीज का so कोटिंग भी किया जा रहा है. इस अवसर पर सीएमडी ने उपस्थिति महानुभावों को राष्ट्रीय बीज निगम के क्रियाकलापों की जानकारी एक छोटे से प्रस्तुतीकरण के माध्यम से दी.

विनोद कुमार गौड़

केंद्रीय कृषि मंत्री की मौजूदगी में so विनोद कुमार गौर, सीएमडी, एनएससी और डॉ. वी संकरन द्वारा लिखी गई पुस्तक  ‘NSC’s Journey in the Service of Farmers’   का विमोचन किया गया. इस पुस्तक में एनएससी जब से शुरू हुआ और आज कहां तक पहुंचा है उसके बारे में बताया गया है.

Share this:
About Author

Himantar

हिमालय की धरोहर को समेटने का लघु प्रयास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *