January 19, 2021
उत्तराखंड

अस्तित्व ने छूआ आसमान

  • नीरज उत्तराखंडी, पुरोला उत्‍तरकाशी  

प्रतिभा उम्र की मौहताज नहीं होती, छोटी अवधि में बड़ी उपलब्धि. but जी हां ऐसा ही कर दिखाया रवांई की माटी के बाल लाल 13 वर्षीय अस्तित्व डोभाल ने.

“उत्तराखंड के किस बालक ने soथाईलैंड रूरल टूर्नामेंट स्केटिंग प्रतियोगिता में दो स्वर्ण पदक जीते हैं?”

पीसीएस

पीसीएस की मैन परीक्षा में जब उक्त प्रश्न से because आप का सामना हो या प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों में आप से यह प्रश्न पूछा जाय और आप चक्कर में पड़ जाय तो घबराइए नहीं, इस प्रश्न का सही उत्तर दे कर यदि आप को परीक्षा में अपने लक्ष्य का अस्तित्व बचाना है, तो जिस बालक का नाम आप को अपनी उत्तर पुस्तिक पर लिखना है, because उससे सुनकर आप का सीना गर्व से चौड़ा हो जाएगा. यह बालक कोई और नहीं देव भूमि उत्तराखंड की रवांई घाटी बड़कोट निवासी चक्रगांव के बाल लाल अस्तित्व डोभाल है.

परीक्षा

जनपद उत्तरकाशी केbecause नगर पंचायत बड़कोट के वार्ड 7 चक्रगांव निवासी विनोद डोभाल के 13 वर्षीय बालक अस्तित्व डोभाल ने वर्ष 2018 में थाईलैंड रूरल टूर्नामेंट स्केटिंग प्रतियोगिता में देश के लिए दो स्वर्ण पदक जीत कर विदेश में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया.

डोभाल

जी हां अस्तित्व डोभाल ने because थाईलैंड खेल प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा का लोहा बनवाकर रवांई की माटी की महक विदेश में महका दी.

जनपद उत्तरकाशी के नगर so पंचायत बड़कोट के वार्ड 7 चक्रगांव निवासी विनोद डोभाल के 13 वर्षीय बालक अस्तित्व डोभाल ने वर्ष 2018 में थाईलैंड रूरल टूर्नामेंट स्केटिंग प्रतियोगिता में देश के लिए दो स्वर्ण पदक but जीत कर विदेश में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया. अपने हुनर के दम पर रवांई की माटी के बाल लाल अस्तित्व ने आसमान छूकर विश्व को दांतों तले अंगुली दबाने को मजबूर किया. और विदेश में देश और उत्तराखंड का नाम रोशन किया.

गृह जनपद उत्तरकाशी में becauseअस्तित्व को प्रतिष्ठित तिलाड़ी सम्मान से भी नवाजा जा चुका है. और अब उनकी झोली में उपलब्धियां आती चली जा रही हैं.

बड़कोट

उत्तराखंड पीसीएस because मैन परीक्षा में अस्तित्व डोभाल से संबंधित प्रश्न पूछा गया है. “उत्तराखंड के किस बालक ने थाईलैंड रूरल टूर्नामेंट स्केटिंग प्रतियोगिता में दो स्वर्ण पदक जीते हैं” उत्तराखंड की प्रतियोगिता because परीक्षा से संबंधित पुस्तकों में भी अस्तित्व डोभाल से संबंधित प्रश्न छपने लगे हैं.

उत्तराखंड

बताते चलें कि अब because उत्तराखंड पीसीएस मैन परीक्षा में अस्तित्व डोभाल से संबंधित प्रश्न पूछा गया है. “उत्तराखंड के किस बालक ने थाईलैंड रूरल टूर्नामेंट स्केटिंग प्रतियोगिता में दो स्वर्ण पदक जीते हैं” उत्तराखंड की प्रतियोगिता because परीक्षा से संबंधित पुस्तकों में भी अस्तित्व डोभाल से संबंधित प्रश्न छपने लगे हैं.

अस्तित्व

छोटी अवधि में बड़ी because उपलब्धियां अर्जित कर अस्तित्व डोभाल ने आसमान छू कर कर युवा के लिए प्रेरणा की जो मशाल जलाई है उसके लिए परिवार, क्षेत्र तथा जनपद वासियों ने शुभकामनाएं दी हैं. वहीं ‘अरे अभी because विश्राम कहां अभी तो दूर तक चलना है’ कि तर्ज पर अस्तित्व डोभाल अपने भविष्य की तैयारी में तल्लीन है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *