देहरादून

15 करोड़ का बजट जारी, देहरादून में बनेगी देश की पांचवीं साइंस सिटी

  • हिमांतर वेब डेस्क, देहरादून

देहरादून में साइंस सिटी का निर्माण जल्द ही शुरू होने जा रहा है इसके लिए बजट भी मंजूर हो गया है. इस साइंस सिटी का निर्माण देहरादून के झाझरा में किया जाएगा. अभी यहां पर विज्ञान धाम के रूप में रीजनल साइंस सेंटर चल रहा है. इस साइंस सिटी को बनाने के लिए 60% बजट केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय वहन करेगा, जबकि 40% बजट राज्य सरकार मुहैया कराएगी.

नए साइंस सिटी के निर्माण के लिए उत्तराखंड सरकार ने बजट जारी कर दिया है इसके पहले चरण के लिए 15 करोड़ का बजट जारी किया गया है इस बजट को जारी करने में सीएम धामी ने मुख्य भूमिका निभाई. इस समय विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी विभाग उन्हीं के पास है और इस बारे में लगातार केंद्र सरकार के संपर्क में थे और इस परियोजना को लेकर लगातार केंद्र सरकार से बातचीत कर रहे थे.

प्रोफेसर दुर्गेश पंत के अनुसार केंद्र सरकार ने चार साल पहले ही साइंस सिटी की मंजूरी प्रदान कर दी थी लेकिन बजट के अभाव के कारण यह आगे नहीं बढ़ पाई थी. अब साइंस सिटी के लिए बजट की मंजूरी मिल गई है तो अब जल्द ही यहां पर कार्य प्रारम्भ हो जायेगा. प्रोफेसर पंत इस समय उत्तराखंड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (यूकास्ट) के महानिदेशक है.

अब उत्तराखंड शासन से बजट जारी हो जाने के बाद जल्द निर्माण शुरू किया जाएगा. परियोजना का कुल बजट करीब 172 करोड़ रुपये है. कुल बजट का 60% भाग केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय वहन करेगा, जबकि 40% बजट राज्य सरकार मुहैया कराएगी. इसका निर्माण रीजनल साइंस सेंटर की जगह को मिलाकर कुल 25 एकड़ में किया जाएगा. देश में अभी केवल चार साइंस सिटी हैं जो इस प्रकार से हैं. पश्चिम बंगाल (कोलकाता), असम (गुवाहाटी), गुजरात (अहमदाबाद) और पंजाब (कपूरथला) में स्थित हैं इसके बाद अब पांचवी साइंस सिटी देहरादून के झाझरा में बनने वाली है.

Share this:

Himantar Uttarakhand

हिमालय की धरोहर को समेटने का लघु प्रयास

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *