उत्तराखंड : राज्यसभा की सीट के लिए 27 फरवरी को होगी वोटिंग, अनिल बलूनी कार्यकाल पूरा

0
5

निर्वाचन आयोग ने 15 राज्‍यों की 56 राज्‍यसभा सीटों के लिए चुनाव की घोषणा कर दी है। अधिसूचना 8 फरवरी को जारी होगी। नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 15 फरवरी है और मतदान 27 फरवरी को होगा और उसी दिन परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश से दस, महराष्‍ट्र और बिहार से छह-छह सीट, पश्चिम बंगाल और मध्‍य प्रदेश से पांच-पांच सीट, गुजरात और कर्नाटक से चार-चार सीट, आन्‍ध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्‍थान और ओडिसा से तीन-तीन सीट के लिए और उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, हरियाणा व हिमाचल प्रदेश की एक-एक सीट के लिए वोट डाले जाएंगे।

केन्‍द्रीय मंत्री अश्विनी वैष्‍णव, भूपेन्‍द्र यादव, पुरुषोत्तम रूपाला, मनसुख मांडविया, धर्मेंद्र प्रधान, नारायण राणे, राजीव चन्‍द्रशेखर, एल. मुरूगन, वी. मुरलीधरन और भाजपा अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी और अन्‍य सांसदों का इस वर्ष अप्रैल में कार्यकाल पूरा हो रहा है।

प्रदेश में राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी का कार्यकाल खत्म होने के चलते राज्यसभा सीट रिक्त हो गई है। जिसके लिए 27 फरवरी को मतदान होगा।  राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी का कार्यकाल खत्म होने के कारण राज्यसभा की सीट खाली हो गई है। जिसके लिए 27 फरवरी को वोटिंग होगी। आठ फरवरी को मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय इसकी अधिसूचना जारी करेगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. वी षणमुगम के मुताबिक राज्यसभा चुनाव के लिए आठ फरवरी से 15 फरवरी तक नामांकन होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. वी षणमुगम ने बताया कि नामांकन के बाद 16 फरवरी को स्क्रूटनी होगी। जिसके बाद 20 फरवरी को नाम वापस लेने का अवसर मिलेगा। जिसके बाद 27 फरवरी को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक विधानसभा में वोटिंग होगी। 27 फरवरी को ही शाम पांच बजे मतगणना होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here