उत्तराखंड : UKSSSC कराएगा ये 13 परीक्षाएं, UKPSC से मिलेंगी वापस

0
12

देहरादून: भर्ती घोटाले और पेपर लीक कांड के बाद उत्तराखंड अधीनस्त चयन सेवा आयोग (UKSSSC) लगातार अपनी खोई साख को बचाने के लिए प्रयास कर रहा है। कुछ परीक्षाओं को आयोग बहुत अच्छे से संपन्न करा चुका है। इस बीच आयोग के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने UKSSSC से लोक सेवा आयोग (UPSC) को हस्तांतरित की गई 13 परीक्षाओं को वापस UKSSSC से कराने की मंजूरी दे दी है।

सरकार ने पिछले साल सितंबर में UKSSSC की पांच परीक्षाएं घपलों की आशंका में रद कर दी थी, जबकि 18 परीक्षाएं राज्य लोक सेवा आयोग (UKPSC) को हस्तांतरित की थी। लोक सेवा आयोग में भी भर्ती घपले सामने आने के बाद इन परीक्षाओं का कैलेंडर गड़बड़ा गया था। आयोग पटवारी, पुलिस कांस्टेबल, फॉरेस्ट गार्ड, सहायक लेखाकार, जेल बंदी रक्षक की भर्ती प्रक्रिया पूरी कर पाया था। व्यवस्थाएं ढर्रे पर आने के बाद यूकेएसएसएससी सरकार से लगातार पूर्व में हस्तांतरित परीक्षाएं वापस करने की मांग कर रहा था।

अब सरकार ने ऐसी कई परीक्षाएं आयोग से हस्तांतरित करने का फैसला लिया है, जिनकी भर्ती की विज्ञप्ति अभी जारी नहीं हुई है।इन पर नहीं बनी सहमति मुख्य सचिव डा. एसएस संधु की अध्यक्षता में हुई बैठक में तीन परीक्षाएं वापस UKSSSC को देने पर सहमति नहीं बन पाई। इनमें ऊर्जा निगम के जेई, पुलिस उप निरीक्षक और व्यवस्थाधिकारी के पद शामिल हैं। पर्यावरण पर्यवेक्षक व प्रयोगशाला सहायक भर्ती, मानचित्रकार व अन्वेषक कम संगणक, सहायक सांख्यिकी अधिकारी, कृषि, पशुपालन व उद्यान स्नातक, सहकारिता पर्यवेक्षक, गन्ना पर्यवेक्षक, सहायक लेखाकार, लेखा परीक्षक, वैयक्तिक सहायक, स्केलर जैसी परीक्षाएं शामिल हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here