उत्तराखंड : 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित

0
3

देहरादून : 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होगी। राम लाला की विराजमान होने के उपलक्ष्य में उत्तराखंड में उत्सव मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा की 14 से 22 जनवरी तक सांस्कृतिक उत्सव आयोजित किए जाएंगे। CM धामी ने सचिवालय में अधिकारीयों के साथ बैठक के दौरान यह निर्देश दिए। सीएम धामी ने निर्देश दिए कि 22 जनवरी को राज्य में ड्राई डे घोषित किया जाए। इस दिन शराब की बिक्री नहीं होगी। इसके साथ ही वृद्धाश्रमों, नारी निकेतन, कुष्ठाश्रम, अनाथालयों, अस्पतालों में भी सांस्कृतिक उत्सव के तहत कार्यक्रम आयोजित किए जाएं।

CM धामी ने कहा सभी जनपदों में मंदिरों, घाटों, प्रतिष्ठानों, शहरों में बड़े स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया जाए। सभी जिलाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि यह कार्यक्रम केवल सरकारी कार्यक्रम तक सीमित न रहे। इसमें महिला मंगल दल, युवक मंगल दल, स्वयं सहायता समूहों, सामाजिक संगठनों और आम जन की सहभागिता से दीपोत्सव, रामचरितमानस का पाठ, भजन-कीर्तन, प्रसाद वितरण, स्वच्छता कार्यक्रम चलाए जाएं।

मुख्यमंत्री  ने कहा 22 जनवरी को सभी प्रमुख मंदिरों, गुरुद्वारों में प्रसाद वितरण किया जाए। जन सहभागिता से गरीबों तक प्रसाद वितरण की व्यवस्था की जाए। प्रसाद के रूप में उत्तराखंड के मिलेट्स को अधिक से अधिक शामिल किया जाए। सीएम ने कहा कि 22 जनवरी को सभी घरों में दीपोत्सव मनाने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाए। इस दिन को पूरे प्रदेश में दीपावली के उत्सव की तरह मनाया जाएगा।

उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि 14 से 22 जनवरी तक जनपदों में विभिन्न सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन किये जाएं। प्रमुख घाटों पर आरती, राम भजन, कलश यात्रा, वॉल पेंटिंग, कार्यालयों में लाइटिंग और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाए। सबसे अच्छा कार्यक्रम करने वाले जनपद को सम्मानित भी किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here