उत्तराखंड : मुख्यमंत्री ने ली नियोजन विभाग की समीक्षा बैठक, दिए ये निर्देश

0
8

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरूवार को सचिवालय में नियोजन विभाग की समीक्षा ली। इस दौरान सीएम ने नियोजन विभाग के तहत कार्यरत विभागों एवं प्रकोष्ठों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिए।

सीएम ने विकास से जुड़े लक्ष्यों को प्राप्त करने तथा मॉनिटरिंग और राज्य में बेहतर नियोजन प्रणाली, प्रभावी नीति निर्धारण एवं नवाचारों को प्रोत्साहन देने के लिए गठित स्टेट इंस्टीट्यूट इम्पावरिंग एंड ट्रांसफार्मिंग उत्तराखण्ड को प्रभावी बनाने के निर्देश दिए।

सीएम धामी ने कहा कि नियोजन विभाग द्वारा सरकार की सभी योजनाओ की समीक्षा की जाए। इसके साथ ही सीएम ने राज्य के संसाधनों के कुशल और प्रभावी उपयोग के साथ विभागों के बीच आपसी समन्वय, भागीदारी तथा नेटवर्किंग व्यवस्था को मजबूत बनाने के निर्देश दिए।

सीएम ने सशक्त उत्तराखंड के अन्तर्गत राज्य की अर्थव्यवस्था को पांच वर्षों में दुगुना करने के प्रयासों, सतत विकास लक्ष्यों की नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। बता दें सीएम धामी ने पूर्व में सभी विभागों से एक-एक ऐसी योजना पर कार्य करने को कहा था, जो प्रदेश के विकास में गेम चेंजर साबित हो।

इस संबंध में उन्होंने नियोजन विभाग को निर्देश दिये कि विभागों द्वारा इसके लिए किये गये प्रयासों का पूरा विवरण लेकर, रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। सीएम ने नीति आयोग द्वारा संचालित नवाचारी कार्यों के राज्य में प्रभावी क्रियान्वयन के भी निर्देश दिये।

सीएम धामी ने स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि एवं जल संसाधन, वित्तीय समावेशन और कौशल विकास तथा आधारभूत सुविधाओं के लिए नीति आयोग स्तर पर चयनित छह आंकांक्षी जनपदों और राज्य स्तर पर चयनित नौ आकांक्षी जनपदों में संचालित कार्यक्रमों एवं योजनाओं के नियमित निगरानी करने के निर्देश दिए।

सीएम ने बैठक में राज्य में संचालित विभिन्न परियोजनाओं में उपयोग की जा रही सामग्री की गुणवत्ता का नियमित परीक्षण के भी निर्देश दिए, ताकि योजनायें गुणवत्तापूर्वक समय पर पूरी हो। बैठक में सीएम ने ‘परिवार पहचान पत्र उत्तराखण्ड हमार कुटुम्ब’ से संबंधित प्रगति की भी जानकारी ली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here