खास खबर : अब ATM में डेबिट कॉर्ड की जरूरत नहीं, ऐसे निकाल सकेंगे रुपये

0
2

खास खबर : अब ATM में डेबिट कॉर्ड की जरूरत नहीं, ऐसे निकाल सकेंगे रुपये

भारत UPI का इस्तेमाल के मामले दुनियाभर में टॉप पर है। UPI का इस्तेमाल लोग हर छोटे से छोटे पेमेंट के लिए करते हैं। देश में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए कई बैंक भी ग्राहकों को कई तरह की सुविधा दे रही है। देश में अब UPI-ATM को भी लॉन्च किया गया है।

जापान की हिताची कंपनी (HitachI Company) ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से मिलकर व्हाइट लेबल ATM (WLA) के रूप में पहला UPI-ATM लॉन्च किया गया है। इसमें ग्राहक बड़ी आसानी से यूपीआई के जरिये एटीएम से कैश निकाल सकते हैं। यह डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए किया गया है।
ARM का सबसे प्रयोग 5 सितंबरको मुंबई में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (Global Fintech Fest) में इस्तेमाल किया गया है। कंपनी का मानना है कि इस सुविधा से ग्राहक बड़ी आसानी से अब एटीएम के जरिये कैश निकाल सकते हैं। आज से पहले ATM से कैश निकालने के लिए हमें डेबिट कार्ड की जरूरत पड़ती थी। वहीं, UPI-ATM में हम बिना डेबिट कार्ड (Debit Card) के भी ATM से कैश निकाल सकते हैं। यह एक आसान और सुरक्षित तरीका है।

ऐसे करें यूज

  • आपको सबसे पहले एटीएम राशि डालना है जितना आपको कैश निकालना है।
  • इसके बाद आपके सामने क्यूआर कोड (UPI-QR Code) शो होगा।
  • अब आप यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन करें।
  • इसके बाद आपको यूपीआई पिन दर्ज करना है।
  • इसके बाद अब आप एटीएम से कैश कलेक्ट करना है।

UPI ATM में हमें UPI पिन का इस्तेमाल करना है। यह एक कार्डलेस ट्रांजेक्शन होता है। इसमें आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और OTP के जरिये यूपीआई एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज के समय में आप बड़ी आसानी से एंड्रॉइड (Android) या आईओएस (IOS) डिवाइस पर यूपीआई ऐप (UPI App) को इंस्टॉल कर सकते हैं।

कई बैंक भी ग्राहकों को UPI-ATM की सुविधा दे रहे हैं। UPI-ATM को लेकर एनपीसी ने कहा कि यह बैंकिंग सुविधा को ग्राहकों तक आसानी से पहुंचाने में काफी मदद करता है। इस सुविधा के जरिये ग्राहक बिना किसी कार्ड के कहीं भी यूपीआई की मदद से कैश निकाल सकते हैं।

खास खबर : अब ATM में डेबिट कॉर्ड की जरूरत नहीं, ऐसे निकाल सकेंगे रुपये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here