होटल हयात तक रोड बनाने के लिए निजी भूमि पर कर दिया सरकारी MOU

0
4

देहरादून : फ़ाइव स्टार होटल हयात तक रोड बनाने के लिए नगर निगम देहरादून ने बिना स्वामित्व वाली भूमि पर भी MOU साइन कर दिया। ये MOU नगर निगम के तत्कालीन अधिशासी अभियंता अनुपम भटनागर ने लोनिवि प्रांतीय खंड के साथ साइन किया है।

इस बात का खुलासा तब हुआ जब स्थानीय निवासी सुल्तान सिंह ने RTI में जानकारी मांगी। लेकिन उसे तय समय पर जानकारी नहीं मिली तो वो खुद ही सूचना आयोग पहुंचा। जहां उसकी अपील पर सुनवाई करते हुए सूचना आयुक्त योगेश भट्ट ने पूर्व के अंतरिम आदेश में लोनिवि और नगर निगम के अधिशासी अभियंता व अन्य अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से तलब किया था। जिसमें यहां पर सड़क निर्माण को लेकर काफी कुछ तस्वीर कुछ हद तक साफ हुई।

सूचना आयोग के ताजा अंतरिम आदेश के मुताबिक सड़क निर्माण को लेकर लोनिवि ने सड़क निर्माण के लिए नगर निगम से एनओसी मांगी थी। इसके साथ ही एमओयू का प्रारूप हस्ताक्षर करने के लिए भी दिया गया था। शासनादेश के मुताबिक एमओयू उसी विभाग या एजेंसी के साथ किया जाता है जिसकी भूमि हो।

लेकिन नगर निगम ने एनओसी तो नहीं दी लेकिन एमओयू पर साइन कर दिए। नगर आयुक्त के अनुमोदन के बाद नगर निगम के तत्कालीन अधिशासी अभियंता अनुपम भटनागर ने एमओयू पर साइन किए। जिसके बाद सड़क निर्माण का काम भी शुरू हो गया हैष

राज्य सूचना आयुक्त योगेश भट्ट ने RTI के अपील के रूप में सूचना आयोग पहुंचे इस मामले पर तल्ख टिप्पणी की है। इसके साथ ही राज्य सूचना आयुक्त ने इस मामले को उच्च स्तरीय जांच का विषय बताया है। ये मामला जांच का विषय इस लिए भी है क्योंकि सड़क निर्माण के इस अजब-गजब मामले की मूल पत्रावली भी गायब है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here