आयुष्मान योजना में पहले से दोगुना खर्च उठाएगी सरकार! ये है तैयारी

0
3

देहरादून। आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिए वरदान साबित हुई है। उन लोगों को इस योजना का लाभ मिला, जो महंगा इलाज नहीं करा पाते थे। योजना के तहत पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त होता है। लेकिन, अब भी कुछ बीमारियां ऐसी हैं, जिन पर ज्यादा खर्च होता है। ऐसी बीमारियों को भी सरकार इसमें अब कवर करने की तैयारी कर रही है। माना जा रहा है कि मोदी सरकार लोकसभा चुनाव से पहले इसका ऐलान कर सकती है। अगर ऐसा हुआ तो लोगों का 10 लाख रुपये तक इलाज सरकार कराएगी।

केंद्र सरकार आयुष्मान योजना के तहत लाभार्थियों को 10 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। इसके लिए सरकार ने विभिन्न राज्यों और स्वास्थ्य क्षेत्र की प्रमुख एजेंसियों के साथ चर्चा शुरू कर दी है। आयुष्मान योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को हर साल पांच लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है।

इस संबंध में, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री एसपीएस बघेल ने हाल ही में उत्तराखंड के अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की। इस बैठक में राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के निदेशक श्री अतुल जोशी भी उपस्थित थे और उन्होंने इस पहल की पुष्टि की।

सरकार लोकसभा चुनावों से पहले इस बढ़े हुए बीमा कवर की घोषणा कर सकती है। इस नई सुविधा से लाभार्थियों को मुफ्त इलाज की बेहतर सुविधा प्राप्त होगी, जो उनके स्वास्थ्य और वित्तीय स्थिरता के लिए एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है। यदि ऐसा होता है तो अधिकांश रोगों के साथ किडनीए लिवर ट्रांसप्लांट जैसे ऑपरेशन भी आसानी से हो जाएंगे।

अगर यह संशोधन हो जाता है तो ऐसे स्थिति में देश में बिक रहे हेल्थ इंश्योरेंस के नाम पर कई प्रोडक्ट के माँग में कमी आएगी और लोगों को सरकारी सुविधाओं से ही अपना इलाज अच्छे से अच्छे अस्पताल में हो सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here