October 30, 2020
आजकल

शहीदों को समर्पित फोटोग्राफी व पेंटिंग प्रदर्शनी

— वाई एस बिष्ट

इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर आर्ट गैलरी, नई दिल्ली में 16 से 18 फरवरी को फोटोग्राफी और पेंटिंग प्रदर्शनी ‘अनुभूति’ का आयोजन किया गया. यह कार्यक्रम इनक्रेडिबल आर्ट एंड कल्चर फाउंडेशन द्वारा किया गया, इसमें कलाकारों द्वारा विभिन्न प्रकार की फोटोग्राफी लगाई गई थी, जो प्रकृति, नाइट स्काई इत्यादि थी. इसी प्रकार पेंटिंग भी ज्वलन्त मुददों पर आधारित थी. कलाकारों ने लैंडस्केप और कई रूपों में अपनी पेंटिंग को कैनवास पर उतारा है.

विज्ञान और प्रोद्योगिकी मंत्री डाॅ हर्ष वर्धन ने 16 फरवरी को इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया. इसी के साथ ही तीन दिन की फोटोग्राफी तथा पेंटिंग प्रदर्शनी की शुरूआत हुई. डाॅ हर्ष वर्धन ने सभी फोटो और पेंटिंग को देखा और जिन लोगों ने इनको बनाया उनकी खूब तारीफ की. डाॅ हर्ष वर्धन और अनूप साह की उपस्थिति में डा चिराग उप्रेती की पुस्तक ‘अमेजिंग नाइट स्काई’ का विमोचन किया गया. इस मौके पर डा हर्ष वर्धन को उनकी पेंटिंग भेंट की गई.

लाइव वर्कशाप से प्राप्त धनराशि को पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों के परिजनों को दिया जाएगा

फोटोग्राफर अनूप शाह ने भी इस प्रदर्शनी में हिस्सा लिया उनको हाल ही में उनकी फोटोग्राफी के लिए पद्मश्री के लिए नामित किया गया है. 17 फरवरी को 11 बजे से पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें कई उभरते कलाकारों ने भाग लिया. इस प्रदर्शनी को देखने के लिए कोस्ट गार्ड के महानिदेशक राजेंद्र सिंह और उनकी पत्नी उर्मिला सिंह भी पहुंची.

17 फरवरी को उत्तराखंड की प्रसिद्ध जागर गायिका पदम्श्री बसंती बिष्ट द्वारा जागर का गायन प्रस्तुत किया गया. जागर जिसका शाब्दिक अर्थ होता है जगाना. अपनी संस्कृति को संवेदनशीलता से याद रखने के प्रयास में यह आयोजन किया गया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री के सचिव भास्कर खुल्बे भी उपस्थित थे. उन्होंने बसंती बिष्ट द्वारा गाये गये जागरों का भरपूर आनंद लिया. देश विदेश में जागर को पहुंचाने वाले प्रीतम भरतवाण भी इस मौके पर मौजूद थे उन्हें अभी हाल ही में पद्मश्री के लिए नामित किया गया है. इसके अलावा बड़ी संख्या में जागर एवं लोककला प्रेमी जागर का आनंद उठाने पहुंचे.

18 फरवरी को स्मृति ईरानी भी प्रदर्शनी को देखनी पहुंची उन्होंने यहां पर लगी फोटो और पेंटिंग देखी. उन्होंने इन फोटोग्राफरों और पेंटिंग बनाने वाले कलाकारों की तारीफ की. इस कार्यक्रम के आखिरी सत्र में पीईएसबी के चेयरमैन केडी त्रिपाठी, गेल के सीएमडी बीसी त्रिपाठी, एनटीपीसी के भूतपूर्व सीएमडी आरएल शर्मा उपस्थित थे.

इस प्रदर्शनी में डा चिराग उप्रेती द्वारा खींची गई कई तस्वीरें भी लगाई गई थी. इसके अलावा मोनिका अग्रवाल, उत्तराखंड बैंक के भूतपूर्व चेयरमैन थिरीश कपूर, ओ.एन.जी.सी. के भूतपूर्व एच.आर. डारेक्टर डा डी.डी मिश्र, फोटोग्राफर अमित साह और लेखा सबरवाल की फोटोग्राफी और पेंटिंग प्रदर्शनी लगाई गई.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *