31 महिलाओं को मनबीर कौर चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा किया गया सम्मानित

0
60

श्रीमती गौरा देवी सम्मान समारोह – 2024

  • हिमांतर ब्यूरो, देहरादून

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के माह के साथ विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय योगदान देने वाली 31 महिलाओं को मनबीर कौर चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा 22 मार्च को जनरल महादेव सिंह रोड स्थित होटल लिगेसी प्राइम में – चिपको आन्दोलन की प्रणेता  श्रीमती गौरा देवी सम्मान समरोह द्वारा सम्मानित किया गया!

मनबीर कौर चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष श्रीमती रमनप्रीत कौर ने बताया कि – उनके ट्रस्ट द्वारा देश भर की 31 ऐसे महिलाओं को सम्मानित किया जा रहा है जो चुपचाप- सामाजिक, महिला अधिकार, महिला स्वास्थ्य, पर्यावरण, आजीविका वर्धन, लेखन, खेल कूद और स्वरोजगार के क्षत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रही हैं.

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए राज्य मंत्री श्रीमती विनोद उनियाल ने महिलाओं का आह्वाहन करते हुए कहा कि पर्यावरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाली श्रीमती गौरा देवी के नाम से दिये जा रहे ये पुरस्कार हमारे लिए सबसे बड़े सम्मान है। उन्होंने कहा कि उत्तरखण्ड सरकार द्वारा महिलाओं को सशक्त करने और उनको अपने पांव पर खड़े होकर नये-नये उद्यम शुरू करने के लिए राज्य सरकार बेहद संजीदा है और सबकी मदद के लिए तत्पर है। उन्होंने सभीमहिलाओं को बधाई दी।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि श्रीमती प्रतिभा थपलियाल ने कहा कि महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए घर से पुरूषों का सहयाग मिलना आवश्यक है। इसलिए परिवार में बालिका को बचपन से ही सशक्त करना चाहिए। सुश्री समीक्षा सिंह   ने कहा कि आज के समय में लिंग भेद भूलकर महिलायें सभी क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रही हैं। इसलिए हम सभी महिलाओं को समय-समय पर एक दूसरे की मदद करनी चाहिए। कार्यक्रम में सम्मानित होने वाली महिलाओं में कौसानी अल्मोड़ा से पूजा मेहरा, देहरादून से विभा नौडियाल, पूनम सती, गीतांजलि दत्त  डा0 अल्का पांडे, ऋचा डोभाल, श्रुति कौशिक,  नीता कांडपाल, शकुंतला  पांडे, सीमा कटारिया, कत्थक नृत्यांगना मनोरमा नेगी,  श्रीमती पुष्पा भट्ट, श्रीमती कुसुम भट्ट, श्रीमती पूजा संधु, श्रीमती नेहा ग्रोवर,  नौयडा से श्रीमती पूजा भट्ट और सुषमा थापा को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर बुजुर्गों की रसोई और जोमेटो के संयुक्त तत्वाधान में बुजुर्गों को भोजन उपलब्ध कराये जाने वाले कार्यक्रम को भी लांच  किया गया।

कार्यक्रम में मनबीर कौर चैरिटेबल ट्रस्ट के सचिव कुंवरदीप सिंह, अरूण ठाकुर, जे पी मैठाणी, अंजू भर्तरी, हरप्रीत सिंह, प्रमिला गौड़, श्रीमती परमजीत कौर, आरती जायसवाल, प्रेमलता, श्रृद्धा उनियाल, पूजा सिंह और सुमन सिंह मौजूद थीं। कार्यक्रम का संचालन माधुरी दानू ने किया। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here