शादी में शराब परोसने पर पाबंदी, महिलाओं ने दी सख्त चेतावनी…

0
13

शराब बंदी को लेकर राज्य में विभिन्न गांव अपने-अपने तरह से फैसले ले चुके हैं। इसमें उत्तरकाशी जिला सबसे आगे है। जिले के कई गांवों ने शादियों में शराब पीने-पिलाने पर रोक लगा दी है। अब भटवाड़ी से भी एक खबर सामने आई है कि महिलाओं ने शराब के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। लेकिन, कुछ गांव नौगांव ब्लाॅक में ऐसे भी हैं, जहां गांव में शादी समारोह में शराब बंदी करने वालों के खिलाफ लामबंदी हो रही है।

उत्तरकाशी जिले के भटवाड़ी विकासखंड के उत्तरौं गांव में महिलाओं ने शादियों में शराब परोसने को लेकर ऐलान किया है। महिलाओं ने जनप्रतिनिधियों और युवक मंगल दल के साथ मिलकर शादी के साथ ही किसी भी समारोह में शराब पीने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। महिलाओं का कहना है कि जिस भी समारोह में शराब परोसी जाएगी सभी महिलाएं उसका बहिष्कार करेंगी।

जानकारी के मुताबिक उत्तरौं गांव में सर्वसम्मति से ये फैसला लिया गया है कि गांव में शादी हो या अन्य किसी भी प्रकार का समारोह सभी आयोजनों में शराब नहीं परोसी जाएगी। गांव की महिलाओं का कहना है कि अगर कोई परिवार इसे नहीं मानता है तो उनके परिवार के सभी समारोह का महिलाएं बहिष्कार करेंगी। इसके साथ ही उस परिवार पर 21 हजार का जुर्माना लगाया जाएगा।

आपको बता दें कि बीते एक साल में उत्तरकाशी जिले के 30 से ज्यादा गांवों में शराब पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। जिसके बाद जिले में ये एक अभियान की तरह तेजी से फैला है। लोगों का कहना है कि शादियों में या अन्य किसी भी समारोह में शराब परोसने वालों के खिलाफ वो पुलिस में भी शिकायत दर्ज करवाएंगे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here