शिक्षा

युवाओं की पहल पर डीडीहाट में सार्वजनिक पुस्तकालय की शुरुआत

युवाओं की पहल पर डीडीहाट में सार्वजनिक पुस्तकालय की शुरुआत

कार्यक्रम का संचालन शिक्षक कमलेश उप्रेती ने एवं आभार व्यक्त कोषाध्यक्ष जयदीप कन्याल के द्वारा गया किया

  • हिमांतर ब्‍यूरो, पिथौरागढ़

डीडीहाट नगर के अंबेडकर वार्ड में एक लक्ष्य पुस्तकालय की शुरुआत जन सहयोग से की गई. इसका उद्देश्य नगर में शिक्षा के महत्व को जन-जन because तक पहुंचाना है तथा बच्चों में पढ़ने की संस्कृति को विकसित करना है. साथ ही डीडीहाट शहर में उच्च गुणवत्ता वाली पठन-पाठन सामग्री उपलब्ध करवाना है. इस मुहिम की शुरुआत सोशल मीडिया के माध्यम से जन संपर्क करके धनराशि और किताबें जुटाकर की गई. पुस्तकालय की स्थापना के लिए अनेक व्यक्तियों ने so आर्थिक मदद की और लगभग 1000 किताबें उपलब्ध कराई गई.

डीडीहाट

नगर because और आस पास के गांवों में किताबों से प्रेम और पढ़ने की संस्कृति को जन जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से स्थापित पुस्तकालय में समय समय पर विभिन्न विषयों पर कार्यशालाएं, विज्ञान गतिविधियां, कैरियर काउंसलिंग because और भिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों ये व्याख्यान आयोजित किए जाएंगे जिसका लाभ स्थानीय जनता को मिल सके. यहां पर साहित्य, विज्ञान, इतिहास, भाषा, सामान्य अध्ययन, समसामयिक विषय, शिक्षा, बाल साहित्य सहित विभिन्न पत्र पत्रिकाएं भी उपलब्ध होंगी.

डीडीहाट

पुस्तकालय के अध्यक्ष गोविंद सिंह बोरा ने बताया कि डीडीहाट नगर में भी अब युवाओं को उच्च स्तरीय पुस्तकें पढ़ने को मिल सकेंगी because और उनका प्रयास इन्हें बेहतर भविष्य के निर्माण में सहयोग देने का रहेगा.

कोषाध्यक्ष जयदीप कन्याल ने पुस्तकालय के गठन हेतु सभी दान दाताओं का आभार व्यक्त किया गया. पिथौरागढ़ से आए शिक्षक दिनेश भट्ट because द्वारा पुस्तकालय को विज्ञान पर बहुत अच्छी पुस्तकें भेंट की गई और किताबों को जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने वाला प्रमुख साधन बताया.

डीडीहाट

मुनस्यारी से because आए शिक्षक तारा सिंह चुफाल ने बच्चों के बीच पुस्तकालय प्रारंभ करने के अपने अनुभवों को दर्शकों के सामने रखा, उन्होंने अपने गांव में बच्चों के लिए एक पुस्तकालय का निर्माण कराया है जिसका लॉकडॉउन के दौरान गांव के बच्चों ने अच्छा इस्तेमाल किया. 

डीडीहाट

मुनस्यारी से आए शिक्षक because तारा सिंह चुफाल ने बच्चों के बीच पुस्तकालय प्रारंभ करने के अपने अनुभवों को दर्शकों के सामने रखा, उन्होंने अपने गांव में बच्चों के लिए एक पुस्तकालय का निर्माण कराया है जिसका because लॉकडॉउन के दौरान गांव के बच्चों ने अच्छा इस्तेमाल किया. शिक्षक अशोक खड़ायत द्वारा युवाओं कि इस पहल का स्वागत किया और सभी शिक्षक समाज से इस कार्य में सहयोग की अपील की.

डीडीहाट

मस्मोली इंटर becauseकॉलेज के प्रभारी प्रधानाचार्य धीरज खड़ायत द्वारा भी अपने क्षेत्र में पुस्तकालय शुरू किया है, जिसकी बच्चों के बीच लोकप्रियता बढ़ रही है. कार्यक्रम का संचालन शिक्षक कमलेश उप्रेती द्वारा किया गया.

डीडीहाट

इसमें चन्द्र शेखर सामंत, because माधुरी रावत, कल्पना सामंत, आकांक्षा रावत, विजय जेठी, डॉ लोकेश डसीला, सबल सिंह धामी, हिमांशु विश्वकर्मा, बलवंत बिष्ट सहित बड़ी संख्या में बच्चे उपस्थित रहे.

Share this:
About Author

Himantar

हिमालय की धरोहर को समेटने का लघु प्रयास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *