January 19, 2021
उत्तराखंड

उत्तराखण्ड में कोविड 19 एकेडमी का शुभारंभ

  • वर्चुअल क्लास के माध्यम से ऑनलाइन दिया जाएगा प्रशिक्षण

  • सामाजिक संगठनों के इंटर एजेन्सी ग्रुप उत्तराखण्ड, स्फेयर एकेडमी और उत्तराखण्ड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण संयुक्त रूप से संचालित करेंगे कोरोना कोविड से बचाव के पाठ्यक्रम

  • हिमांतर ब्‍यूरो, देहरादून

उत्तराखण्ड

उत्तराखण्ड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, स्फेयर एकेडमी एवं आई.ए.जी. के संयुक्त तत्वाधान में आज उत्तराखण्ड सचिवालय में कोविड 19 but एकेडमी का शुभारंभ किया गया. राज्य के सचिव आपदा प्रबंधन श्री एस.ए. मुरूगेशन ने वर्चुअल माध्यम से ऑनलाइन कोविड एकेडमी का लोकार्पण किया. so श्री मुरूगेशन ने सभी प्रतिभागियों का आह्वान करते हुए कहा कि आज के कोविड-19 के इस दौर में कोरोना के प्रति व्यापक जन जागरूकता और कोविड एपरोप्रिएट बिहेवियर को जरूर अपनायें.

समाज

समाज के अति because आवश्यकता वाले निर्धन, सबसे संवेदनशील और जोखिम वाले जनसमुदाय तक कोविड-19 एकेडमी के उद्देश्य, प्रशिक्षण कार्यक्रम एवं जानकारियों का प्रचार-प्रसार हो तथा प्रत्येक स्तर पर आपसी तालमेल और समन्वयन स्थापित किया जाए यह समय की मांग है. कार्यक्रम के प्रथम सत्र में इंटर एजेन्सी ग्रुप (आपदा because प्रबंधन हेतु सामाजिक संगठनों के समूह) की राज्य समन्वयक कुसुम घिल्डियाल ने आई.ए.जी. का परिचय दिया साथ ही कोविड एकेडमी की जानकारी दी. उन्होंने उत्तराखण्ड के सभी 13 because जनपदों में सक्रिय सामाजिक संगठनों के बारे में बताया. स्फेयर एकेडमी दिल्ली से वंदना चैहान ने कोविड एकेडमी के चार प्रमुख उद्देश्यों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अभी तक 6 राज्यों और अब आज उत्तराखण्ड सहित सात राज्यों में कोविड -19 एकेडमी के माध्यम से प्रशिक्षण संचालित किये जा रहे हैं. उन्होंने सचिव आपदा प्रबंधन, सहायक मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. आनन्द श्रीवास्तव तथा डॉ. पीयुष रौतेला का धन्यवाद किया.

पत्रकारिता

स्काउट्स एंड गाइड्स के because राज्य सचिव श्री रविन्द्र काला ने स्काउट्स एवं गाइड्स के उद्देश्य और कोविड के रोकथाम हेतु उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी। उत्तराखण्ड में कोविड सम्बन्धी कार्यों और परियोजनाओं के संचालन में सी0एस0आर के आर्थिक संसाधनों तथा सहयोग के बारे में डॉ. अनिल जग्गी ने जानकारी दी.

प्रबंधन

रेडक्राॅस सोसायटी के because उप सचिव श्री हरीश शर्मा ने राज्य में कार्यरत 19 शाखाओं because और 20 हजार सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी. कार्यक्रम के अंतिम सत्र में स्फेयर एकेडमी उत्तराखण्ड के समन्वयक गौरव सुयाल ने सभी अतिथियों और प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापित किया.

आपदा

इसी सत्र में सचिव because आपदा प्रबंधन श्री एस.ए. मुरूगेशन ने रेडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से निःशुल्क वितरित किये जाने वाले साबुन और मास्क प्रयोजन कल्याण समिति के अध्यक्ष सागर डोगरा को जन समुदाय को निःशुल्क बांटे जाने के लिए भेंट किये.

सचिव

कार्यक्रम में आई.ए.जी. सदस्य संस्थाओं के because आगाज़ फैडरेशन चमोली से जे.पी. मैठाणी, पर्वतीय बाल मंच से सुधीर भट्ट, बिन्दु संस्था से रश्मि पैन्यूली, रेडक्रॉस से अनिल वर्मा, गणेशा सोसायटी से कु. हेमा, because जाड़ी उत्तरकाशी से द्वारिका प्रसाद सेमवाल, स्काउट्स एवं गाइड्स से बी.एस. रावत, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से डॉ. पी.डी. माथुर, राहुल जुगरान, ज्योति नेगी और यू.एन.डी.पी. से रंजन बोहरा कार्यक्रम में उपस्थित थे.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *