पौड़ी गढ़वाल

पौड़ी के ऐरोली गांव में 40 साल बाद मनाई गई ईगास बग्वाल

  • हिमांतर ब्यूरो, पौड़ी

राज्य सरकार तथा इसके सांसदों व विधायकों की अपील का लोगो पर असर दिखाई देने लगा है. सरकार की अपील कि ‘इगास-बग्वाल गांव में मनाये’ की तर्ज पर जनपद पौड़ी के चौबट्टाखाल because विधानसभा क्षेत्र के ऐरोली (तल्ली) में ग्रामवासियों द्वारा लगभग 40 बर्षो बाद गांव में इगास- बग्वाल मनाई गई. इस कार्यक्रम में दिल्ली, देहरादून, मुंबई, लखनऊ, कोटद्वार, हरिद्वार से 12 परिवार गांव पहुंचे तथा त्यौहार मनाया.

ज्योतिष

ऐरोली (तल्ली) विकासखंड पोखरा के because अंतर्गत एक पिछड़ा गांव है जहा पर आजादी के इतने साल बाद भी बुनियादी सुविधाओं का अभाव है. गांव में मोटरमार्ग भी नहीं है. इन्ही सब कारणों से गांव से विगत में काफी पलायन हुआ है आज गॉव में सिर्फ 4 परिवार वास करते है.

ज्योतिष

इस अवसर पर ग्रामीणों द्वारा एक सभा भी आयोजित की गई जिसमे  भविष्य में गांव के विकास पर चर्चा हुई. साथ ही बाहर बस रहे लोगो से फ़ोन पर चर्चा की गई. इस बात पर सहमति बनी की गांववासी अपना एक कोष बनायेगे जिससे गांव के रास्ते, मंदिर, पनघट, नौले, स्कूल की मरम्मत कराई जायेगी. साथ ही सरकार से because अनुरोध किया जायेगा कि गांव तक पहुंच के लिए एक रोड का निर्माण शीघ्र सपन्न किया जाए जिससे भविष्य में अधिक से अधिक परिवार गांव आ सके. गांव को जोड़ने के लिए 2 किलोमीटर से कम मोटर रोड की आवश्यकता है. रोड बनते ही सभी परिवार अपने घरो की मरम्मत  करवाएंगे तथा साल के कुछ महीने गांव में बिताएंगे. ग्रामीणों द्वारा गॉव विकास के लिये एक विकास योजना भी तैयार की जायेगी.

ज्योतिष

ग्रामवासियों ने पहले ही एक because व्हाटस-ऍप ग्रुप बना रखा हैजिससे सभी संपर्क में रहते है. सभी ग्रामवासियों द्वारा गॉव के सर्वांगीण विकास में सरकार के सहयोग की अपेक्षा की गई.

Share this:

Himantar Uttarakhand

हिमालय की धरोहर को समेटने का लघु प्रयास

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *