उत्तराखंड : ITI करने वाले 16 बच्चों को भेजा गया जापान, मंत्री ने गिनाई उपलब्धियां

0
6

Dehradun : कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने पने विभाग के कार्यो को लेकर जानकारी दी। कैबिनेट मंत्री ने पशुपालक, दुग्ध पालकों को बेहतर सुविधाएं देना अपनी प्राथमिकता बताई। कैबिनेट मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि पशुपालन विभाग में तीन नई योजनाएं शुरू की गई है। जिसके अंतर्गत गोट वैली प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। इसके अलावा 13 जिलों में प्रोजेक्ट चल रहा है। उन्होंने बताया कि पांच बकरियां लोन लेने पर 11 बकरियां विभाग देता है। इसके अलावा पोल्ट्री वैली योजना को भी शुरू किया गया है।

कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने बताया कि स्किल डेवलपमेंट विभाग में हमने कई काम किए हैं। पहले ITI से पास आउट बच्चों को आठ से 10 हजार रुपए वेतन शुरू में मिलता थे। लेकिन सरकार की कोशिश के चलते कम्पनियों को ITI में प्रशिक्षण देने के चलते 25 हजार के करीब बच्चों को शुरू में वेतन मिलना शुरू हो रहा है।

मंत्री ने बताया कि तीन साल के लिए 3000 हजार बच्चों को टाटा के साथ भी MOU प्रशिक्षण के लिए किया गया है। ITI के बच्चों की मांग पर ड्रेस कोड चेंज किया गया। बच्चों को ड्रेस भी मुफ्त दी जाए। सीएम से इस सम्बंध में बात की जाएगी। उन्होंने बताया कि ITI के बच्चों को भी विदेश में भेजने की शुरूआत की गई है। अभी तक 16 बच्चों को जापान भेजा गया है। जबकि सात बच्चों के कॉल लेटर आने वाले हैं।

कैबिनेट मंत्री ने बताया की अभी तक 1941 किसानों ने इस योजना का फायदा उठाया है। पशु पालन विभाग के तहत पशुओं की एम्बुलेंस को भी शुरू किया गया है। जिसमें अभी तक चार हजार से ज्यादा कॉल प्राप्त हुई है। मंत्री ने बताया कि किसान क्रेडिड योजना के तहत डेढ़ लाख रुपए दिए जाते हैं। जिसके तहत 84606 किसान क्रेडिड कार्ड बने हैं।

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि पशुपालन विभाग के तहत पहले कोई फंड नही रहता था। लेकिन अब मुख्यमंत्री लाइव स्टॉक मिशन के तहत फंड जमा है। इसके अलावा गंगा गाय योजना में अब किसान को दो गाय या दो भैंस भी दी जाती है। उन्होंने बताया कि पहले पांच गाय का प्रावधान था। लेकिन किसानों की मांग पर सरकार ने ये फैसला लिया है।

मंत्री ने बताया कि उत्तराखंड पहला राज्य बना है जिसने भूसे पर 50 फीसदी सब्सिडी दी है। इसके अलावा राज्य में दिसम्बर में 25 फीसदी दूध के उत्पादन में वृद्धि हुई है। इसके साथ ही 13 जिलों में दुग्ध संघ में दुग्ध उत्पादन बढ़ा है। मंत्री ने बताया सरकार बायो गैस प्लांट शुरू करने जा रही है। जिसके लिए किसानों से गोबर भी खरीदा जाएगा।दुग्ध संघ में कुछ कर्मचारी वित्तीय अनियमित्तताओ में शामिल थे। जिसके खिलाफ हँकारि सर्कार ने कर्मचारियों पर कड़ी कार्रवाई की है।

मंत्री ने बताया कि फिशरीज में भी कई योजना के तहत काम हो रहा है। मुख्यमंत्री मत्स्य संपदा योजना शुरू की गई है। हमारी सरकार ने क्लस्टर फार्मिंग पर जोर दिया है। एक्वा पार्क भी प्रदेश में बनने जा रहा है। सितारगंज विधानसभा में बनने जा रहा है। मत्स्य पलकों को दी जाने वाली बिजली पर अब कमर्शियल दर नहीं लगेगी। इसके साथ ही घरेलू दर पर बिजली मुहैया कराई जा रही है। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि किसानों को प्रति यूनिट 3.5 रुपए की बचत हो रही है। इसके अलावा गन्ना किसानों के बकाया भुगतान को हमारी सरकार में प्राथमिक पर रखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here