सीएम धामी ने किया 10वीं-12वीं के टॉपर्स को सम्मानित

0
16

सीएम धामी ने किया 10वीं-12वीं के टॉपर्स को सम्मानित

 देहरादून में सर्वे चौक स्थित IRDT ऑडिटोरियम में होगा। कार्यक्रम में उत्तराखंड बोर्ड के 10वीं और 12वीं के मेधावियों को सीएम पुष्कर सिंह धामी सम्मानित करेंगे। सीएम पुष्कर सिंह धामी और शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत ने सबसे पहले 10वीं के टॉपर्स सुशांत चंद्रवंशी, आयुष सिंह रावत, रोहित पांडे, शिल्पी और शौर्य को सम्मानित किया। इसके बाद 12वीं की टॉपर्स तनु चौहान, हिमानी और राज मिश्रा को सम्मानित किया। इसके साथ ही प्रत्येक जिले के 10वीं और 12वीं के टॉपर छात्र-छात्राओं को को भी सम्मानित किया।

सीएम धामी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आप जिस भी क्षेत्र में आगे जाएं उस क्षेत्र के नेता बनें। यानी उस क्षेत्र में नेतृत्व करें। इससे अन्य छात्रों को भी आपसे प्रेरणा मिलेगी। कहा आप देश का भविष्य हैं। जो ये अमृतकाल है इसे आगे बढ़ाने का काम आप ही करेंगे। सरकार आपकी सहायता के लिए खड़ी है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि अमर उजाला की यह अच्छी पहल है कि वे छात्रों का सम्मानित करते हैं। इससे बच्चों का हौसला बढ़ता है। कहा कि मुझे हर्ष हो रहा है कि मैं प्रदेश के मेधावियों से मिल रहा हूं।
पहले के समय में बेहद ही कम बच्चों की प्रथम श्रेणी आती थी। आज मैं आश्चर्यचकित हूं कि हमारे बीच इतने होनहार हैं। लाइफ में सफलता पाने का कोई शॉर्टकट नहीं होता और प्रयास का कोई विकल्प नहीं होता। प्रयास ही एकमात्र माध्यम है सफलता पाने का। शिक्षा में भक्ति जैसी भावना होनी चाहिए। जीवन में अहंकार न पालें। ये ना सोंचें कि हमने 95 फीसदी इससे ज्यादा अंक हासिल कर लिए तो आगे पढ़ने की जरूरत नहीं। आप लगातार प्रयास करें और इससे ज्यादा आगे बढ़ें। आप जिस क्षेत्र में जाएं पूरी लगन से काम करें।
शिक्षा मंत्री धनसिंह ने कहा कि सरकार ग्रीष्मकालीन छुट्टी कम कर अपदा के समय 10-12 छुट्टी बढ़ाने पर विचार कर रही है। जल्द ही इसका प्रस्ताव कैबिनेट में आएगा। इसके लिए शिक्षा संघ को भी वार्ता के लिए बुलाया गया है।  शिक्षामंत्री धनसिंह रावत ने कहा कि यह सीएम की अच्छी पहल है कि उन्होंने टॉपर बच्चों को अपने आवास पर रात्रिभोज दिया। इस दौरान बच्चों ने उनसे संवाद में 21 सवाल भी पूछे। बच्चों के लिए सरकार चार छात्रवृत्ति योजना चला रही है।
सम्मान समारोह की पूर्व संध्या पर छात्रों व उनके परिजनों के लिए सीएम अवास पर रात्रिभोज का आयोजन किया गया था। जिसमें अपने जीवन में पहली बार सीएम आवास पर कदम रखने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं के चेहरों पर उत्साह व उल्लास की झलक दिखी। उनके अभिभावक भी अपने बच्चों की उपलब्धि पर गौरवान्वित दिखे। मुख्यमंत्री ने बच्चों के पास जाकर उनसे बातचीत भी की। जब मुख्यमंत्री बच्चों से बात कर रहे थे तो पहाड़ से आई कुछ मांएं भावुक हो गईं। इस दौरान कुछ बच्चों ने अपने क्षेत्र और विद्यालय की समस्याओं से जुड़े प्रश्न भी पूछे।

सीएम धामी ने किया 10वीं-12वीं के टॉपर्स को सम्मानित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here