देश—विदेश

Blinkit स्टार्टअप को खरीदने जा रही Zomato, होगी अरबों रुपये की डील

लोगों के बीच राशन से लेकर घर के अन्य सामान की झटपट डिलीवरी की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में Zomato अब इस कारोबार पर अपना फोकस बढ़ा रही है और अब कंपनी 4,447  करोड़ रुपये में BlinkIt का अधिग्रहण करने जा रही है.

पूरा होगा 2 साल से ज्यादा पुराना प्लान
ब्लिंकइट को पहले Grofers के नाम से जाना जाता था. Zomato क्विक कॉमर्स में अपना विस्तार करने के लिए अप्रैल 2020 से Grofers को खरीदने की योजना पर काम कर रही है. तब कंपनी ने Grofers के सामने 75 करोड़ डॉलर की वैल्यूएशन का ऑफर रखा था. हालांकि जून 2021 में ग्रॉफर्स ने और फंडिंग जुटाई और यूनिकॉर्न कंपनी बन गई.

कोई भी स्टार्टअप यूनिकॉर्न तब कहलाता है, जब उसका वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर से अधिक हो जाता है. छह महीने बाद Grofers ने अपना नाम बदलकर ब्लिंकइट कर दिया और क्विक कॉमर्स पर अपना फोकस बढ़ाया. जोमेटो ने पिछले साल अगस्त में ही ब्लिंकइट में 9% स्टेक खरीद लिया था. तब कंपनी ने इसके लिए 518 करोड़ रुपये में डील की थी.

ब्लिंकइट अभी देश के 20 से अधिक शहरों में काम करती है और लोगों को 10 मिनट में राशन डिलीवरी देने पर काम करती है. जबकि जोमेटो ने हाल ही में 10 मिनट में फूड डिलीवरी करने का ऐलान किया है. ऐसे में दोनों कंपनी की ये डील कई मायनों में बहुत बड़ी है.

ब्लिंकइट का वैल्यूएशन पहले से कम
हालांकि इस डील के लिए ब्लिंकइट को उसके यूनिकॉर्न स्टेटस से 40% कम वैल्यूएशन मिलने की संभावना है. ये ऑल-स्टॉक डील होगी. डील के हिसाब से ब्लिंकइट के शेयरहोल्डर्स को जोमेटो में करीब 7% शेयर मिलेंगे और प्रत्येक शेयर की कीमत 70.76  रुपये होगी. इस डील के अगस्त तक पूरा हो जान की उम्मीद है.

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *