देश—विदेश

यूपी के विधायक विजय मिश्रा को सुप्रीम कोर्ट से झटका, जमानत याचिका खारिज

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर गहमा-गहमी अपने चरम पर है. उत्तर प्रदेश, पंजाब , उत्तराखंड,  गोवा और मणिपुर में 10 फरवरी से मतदान की प्रक्रिया शुरू होगी और 10 मार्च को नतीजे घोषित किए जाएंगे. 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भी यह चुनाव काफी अहम हैं. यही कारण है कि सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी पूरी ताकत लगाती दिख रही हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आज उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए दिल्ली में अहम बैठक बुलाई है. इस बैठक में बची हुई सीटों पर टिकट वितरण को लेकर चर्चा संभव है. साथ ही इस मीटिंग में गठबंधन के सहयोगियों को दी जाने वाली सीटों पर भी चर्चा हो सकती है.

उत्तराखंड में नोमिनेशन के लिए सिर्फ 4 दिन का समय बचा है, लेकिन कांग्रेस और बीजेपी में सीटों को लेकर माथापच्ची अभी भी जारी है. दोनों ही पार्टियां दूसरी लिस्ट जारी नहीं कर पाई हैं. हालांकि, उम्मीद है कि आज दोनों दल उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर सकती हैं. इस बीच कांग्रेस नेता भूपेश बघेल देहरादून पहुंच गए हैं. उधर, बीजेपी ने भी उत्तराखंड में प्रचार के लिए दिग्गज नेताओं की एक लंबी लिस्ट तैयार कर ली है.

पंजाब में नामांकन प्रक्रिया 25 जनवरी से शुरू होगी और एक फरवरी तक चलेगी. पंजाब की 117 विधानसभा सीटों के लिए 20 फरवरी को मतदान होगा और वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी. नामांकन पत्रों की जांच दो फरवरी को की जाएगी और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि चार फरवरी होगी. राज्य में आठ जनवरी से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *