देश—विदेश

उज्जैन के नागदा में गैस लीक से मचा हड़कंप, धुएं से ढका शहर

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उज्जैन (Ujjain) में बुधावर को गैस लीक की घटना के बाद पूरे शहर में हड़कंप मच गया. घटना उज्जैन के नागदा की बताई जा रही है. जानकारी के मुताबिक नागदा में ग्रेसिम फैक्ट्री में शाम को अचानक गैस लीक होनी शुरू हो गई. हालांकि लगभग एक घंटे में इस पर काबू पा लिया गया और एक बड़ा हादसा टल गया.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्लांट के पास वॉल्व फटने से गैस लीक हुई. जानकारी के मुताबिक करीब 45 मिनट तक रिसाव होता रहा. जैसे ही इसकी जानकारी मिली, सभी कर्मचारियों को तुरंत बाहर निकाला गया और लीकेज पर काबू पाने की कोशिश की गई. घटना में जान-माल के नुकसान की कोई खबर नही हैं.

देखते ही देखते पूरे शहर में फैल गया धुंआ

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बुधवार शाम 4 बजे के करीब बिड़ला उद्योग की फैक्ट्री ग्रेसिम से अचानक धुंआ निकलने लगा. धुंआ इतनी ज्यादा था कि लगभग पूरे शहर में आसमान भी धुएं से ढक गया. ये देखते ही लोग घबराकर अपने-अपने घरों में दुबक गए.

बताया जा रहा है कि घटना की जानकारी मिलते ही एसडीएम आशुतोष गोस्वामी प्लांट पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया. उन्होंने बताया कि प्लांट में ड्रेन वॉल्व की सफाई के दौरान एसओ3 सल्फर डाई ऑक्साइड गैस लीक होनी शुरू होगई. सल्फर के कारण गैस का बादल बना और धीरे-धीरे शहर में फैल गया.

तमिलनाडु से भी सामने आई थी गैस लीक की खबर

इससे पहले तमिलनाडु से गैस लीक की खबर सामने आई थी. इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी जबकि 13 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. पुलिस के मुताबिक इरोड जिले में चितोड के पास लिक्विड क्लोरीन की फैक्ट्री चलाने वाला धमोधरन (43) सिलेंडर से रिफिलिंग कर रहे लीकेज के कारण गिर गया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई.

वहीं फैक्ट्री में 20 से अधिक श्रमिकों ने गलती से धुएं में सांस ली और उनमें से 13 बेहोश हो गए. ये देख अन्य कर्मचारी बचाव के लिए गए और पुलिस को सूचना दी. सूचना मिलने के बाद पुलिस ने दमकल एवं बचाव सेवा को सूचना दी. दमकलकर्मियों ने सिलेंडर से लीकेज को बंद कर दिया.

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *