उत्तराखंड हलचल

खानपुर सीट से MLA उमेश कुमार के निर्वाचन को हाई कोर्ट में दी गई चुनौती

उत्तराखंड (Uttarakhand) में हरिद्वार (Haridwar) जिले की खानपुर विधानसभा सीट (Khanpur Assembly Seat) पर निर्दलीय उम्मीदवार उमेश कुमार के निर्वाचन को नैनीताल हाई कोर्ट (Nainital High Court) में चुनौती दी गई है. जहां पर शुक्रवार को होली (Holi 2022) के अवकाश के बावजूद कार्यवाहक चीफ जस्टिस संजय कुमार मिश्रा व जस्टिस मनोज कुमार तिवारी की खंडपीठ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए याचिका (Petition) पर सुनवाई की.

वहीं, सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता पर्याप्त सबूत कोर्ट में नहीं दे सके, जिस पर कोर्ट ने याचिका की पोषणीयता पर सवाल उठाया है. इस दौरान रिकार्ड को पेश करने के लिए याचिकाकर्ता ने समय मांगा है. हालांकि, इस मामले पर कोर्ट ने अगली सुनवाई की तारीख 23 मार्च तय की है. जहां पर हरिद्वार के लक्सर निवासी वीरेंद्र कुमार व जनता कैबिनेट पार्टी की अध्यक्ष भावना पांडे ने याचिका दायर कर खानपुर विधायक उमेश शर्मा पर नामांकन के साथ दाखिल शपथपत्र में महत्वपूर्ण तथ्य छुपाने का आरोप लगाया है.

मामले में मुख्य चुनाव आयुक्त को बनाया गया पक्षकार

बता दें कि याचिका में दावा किया गया है कि उमेश कुमार के खिलाफ 29 मामले लंबित हैं, जबकि उन्होंने पीठासीन अधिकारी के समक्ष जमा हलफनामा में केवल 16 मामलों की जानकारी दी है और कथित तौर पर मुख्य आरोपों को उन्होंने छिपाया है.  इसलिये उन्हें विधायक की शपथ लेने से रोका जाए. चुनाव आयोग (Election Commission) को उमेश शर्मा के खिलाफ जनप्रतिनिधि अधिनियम के तहत कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया जाए. हालांकि,  कोर्ट ने इन आरोपों से सम्बंधित रिकार्ड देने को कहा, जो याचिकाकर्ता नहीं दे सके. वहीं, इस मामले में मुख्य चुनाव आयुक्त को पक्षकार बनाया गया.

खानपुर से निर्दलीय उम्मीदवार उमेश कुमार ने मारी बाजी

बता दें कि खानपुर विधानसभा सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार उमेश कुमार जीत दर्ज करने में सफल रहे. उन्होंने BJP के कुंवरानी देव्यानी सिंह और कांग्रेस से सुभाष सिंह चौधरी सहित AAP से मनोरमा त्यागी, बसपा से रवीन्द्र सिंह और (SP) से दीदार सिंह को चौंकाया. जबकि निर्दलीय उम्मीदवार उमेश ने बीएसपी के रवीन्द्र सिंह केा 6852 मतों से हराया है.

 2017 में खानपुर सीट से BJP के कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन थे

गौरतलब है कि खानपुर विधानसभा सीट हरिद्वार जिले में आती है. वर्तमान में इस सीट से विधायक बीजेपी के कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन थे. उन्होंने साल 2017 के विधानसभा चुनाव में बसपा के मुफ्ती रियासत अली को 13735 वोटों के अंतर से हराया था. इस चुनाव में प्रणव सिंह चैंपियन को 53,192 वोट मिला था, जबकि बसपा के रियासत अली को 39,457 वोट प्राप्त हुआ था. तीसरे नंबर पर रहे कांग्रेस प्रत्याशी चौधरी यशवीर सिंह को 6,894 वोटों से संतोष करना पड़ा था.

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *