उत्तराखंड हलचल

पहाड़ों में मौसम के बदलाव से हेमकुंड में बर्फबारी तो बद्रीनाथ धाम में बारिश से बढ़ी ठंड

जोशीमठ. पहाड़ों में बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. शनिवार से शुरू हुई बारिश रविवार तक जारी रही, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली. वहीं बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारी बारिश के बाद एक बार फिर से लैंडस्लाइड और पत्थर गिरने का सिलसिला शुरू हो गया. रविवार देर रात से बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर लामबगड़ और गोविंदघाट के बीच में पहाड़ी से पत्थर गिर रहे हैं. पुलिस ने यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रोक दिया था, जिन्हें अब मार्ग खुलने पर आगे भेजा जा रहा है.

विष्णुप्रयाग बलदौड़ा पुल के बीच में भी पहाड़ी से पत्थर गिरने का सिलसिला शुरू हो गया है, जिससे यहां बद्रीनाथ धाम जाने वाले तीर्थ यात्रियों को जोशीमठ में रोकना पड़ा. लगातार हो रही बारिश से बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर लैंडस्लाइड की खबरें भी सामने आने लगी हैं.

बद्रीनाथ में कड़ाके की ठंड, हेमकुंड में हिमपात
बद्रीनाथ धाम में भी मौसम बदलने के साथ बर्फबारी हो रही है. नर नारायण और नीलकंठ पर्वत की चोटियों पर रविवार से बर्फबारी हो रही है, जिससे बद्रीनाथ धाम में कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

उधर हेमकुंड साहिब में भी लगातार बर्फबारी का सिलसिला जारी है. हेमकुंड साहिब में रविवार और शनिवार को एक से दो इंच तक बर्फबारी हुई, जिससे तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. हेमकुंड साहिब 15200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है यहां मौसम बदलते ही सीधे बर्फबारी शुरू हो जाती है.

हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में अभी मानसून की बारिश शुरू नहीं हुई, लेकिन प्री मानसून पहाड़ों में जमकर बरस रहा है.

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *