उत्तराखंड हलचल

IIT Roorkee समेत देश के 75 केंद्रों पर शुरू हुआ स्मार्ट इंडिया हैकाथान

रुड़की:  IIT Roorkee भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की समेत देशभर के 75 केंद्रों पर गुरुवार को स्मार्ट इंडिया हैकाथान-2022 (Smart India Hackathon 2022) का शुभारंभ हो गया। आइआइटी रुड़की में देश के अलग-अलग 19 शैक्षणिक संस्थानों से विद्यार्थी व उन्हें सहयोग करने के लिए मेंटर भाग लेने के लिए पहुंचे हैं। संस्थान की टिंकरिंग लैब में विद्यार्थी हैकाथान में भाग ले रहे हैं। इसमें प्रतिभाग करने वाले विद्यार्थी पांच दिन तक विशेषज्ञों की निगरानी में हार्डवेयर चुनौतियों का समाधान विकसित करेंगे।

75 केंद्रों पर हो रहा हैकथान

आइआइटी रुड़की के एपीजे अब्दुल कलाम ब्लॉक में गुरुवार को स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन-2022 (Smart India Hackathon 2022) का शुभारंभ संस्थान के उप निदेशक प्रोफेसर मनोरंजन परिदा ने किया। उन्होंने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत इस बार यह हैकथॉन देश के 75 केन्द्रों पर आयोजित किया जा रहा है। जिनमें आइआइटी रुड़की उत्तराखंड से एकमात्र केंद्र है।

एआइसीटीई आयोजित करा रहा हैकाथान

शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल के इनोवेशन अधिकारी अभिषेक रंजन कुमार ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े ओपन इनोवेशन गतिविधि के लिए प्रसिद्ध इस स्मार्ट इंडिया हैकाथान-2022 का ग्रैंड फिनाले केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय, शिक्षा मंत्रालय के नवाचार प्रकोष्ठ व अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) की ओर से देशभर में आयोजित किया जा रहा है।

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *