देश—विदेश

बंगाल में आज सरस्वती पूजा की धूम, छात्रों ने धूमधाम से मनाया त्योहार

देशभर में आज सरस्वती पूजा (Saraswati Puja) की धूम देखने को मिल रही है.पश्चिम बंगाल (West Bengal) में भी कोरोना नियमों (Corona) का सख्ती से पालन करते हुए सरस्वती पूजा की गई. घरों और शैक्षिक संस्थानों में आज सरस्वती पूजा का त्योहार धूमधाम से मनाया गया. पिछले दिन लगातार हुई बारिश के बाद आज सुबह मौसम में सुधार हुआ है. सरस्वती पूजा के मौके पर कॉलेजों और विश्वविद्यालय परिसरों में रौनक लौट आई है. छात्रों ने बड़ी संख्या में विद्या की देवी सरस्वती को ‘पुष्पांजलि’ अर्पित कर उनकी आराधना की.

कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की वजह से दो साल बाद कई स्कूलों में सरस्वती पूजा (Saraswati Puja) के आयोजन से छात्रों में खुशी का माहौल देखने को मिला. कोरोना के कम होते मामलों के बीच कई शैक्षणिक संस्थान कुछ दिन पहले ही एक बार फिर से खुले हैं. छात्रों ने मास्क (Mask) पहनकर और सामाजिक दूरी का पालन करते हुये उत्सव मनाया. बच्चों ने कोलकाता और राज्य के दूसरे हिस्सों में घरों के साथ-साथ सार्वजनिक जगहों पर हुए आयोजनों में देवी सरस्वती की पूजा-अर्चना की.

बंगाल में आज सरस्वती पूजा की धूम

पश्चिम बंगाल की सीएम मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बांग्ला में एक कविता ट्वीट कर लोगों को सरस्वती पूजा की बधाई दी. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि, ‘विद्या देवी सरस्वती शिक्षा दो, संस्कृति दो, मन को प्रकाश से भर दो, वसंत दीपक जलाएं…बसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा की बधाई’.बता दें कि वैसे तो पूरे देश में भी मां सरस्वती का जन्मोत्सव मनाया जाता है, लेकिन बंगाल और बिहार मे सरस्वती पूजा की अलग ही धूम देखने को मिलती है.

कोरोना प्रतिबंधों के साथ मनाया गया त्योहार

जगह-जगह सार्वजनिक पंडाल लगाकर मां सरस्वती की आराधना की जा रही है. वहीं लोग घरों और स्कूलों के साथ दूसरे शैक्षणिक संस्थानों में भी सरस्वती पूजा धूमधाम से मना रहे हैं. बंगाल में आज पूरे हर्षो उल्लास के साथ आज सरस्वती पूजा उत्सव मनाया गया. कोरोना महामारी की वजह से लगे प्रतिबंधों के बीच छात्रों ने मास्क पहनकर और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पर्व मनाया.

इनपुट-भाषा

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *