उत्तराखंड हलचल

उत्तराखंड में जुलाई तक राशन कार्ड धारकों के पास होगा डिजिटल राशन कार्ड

उत्तराखंड (Uttarakhand) में जुलाई 2022 के अंत तक सभी राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) के राशन कार्ड डिजिटल हो जाएंगे. पूरे प्रदेश में डिजिटल राशन कार्ड (Digital ration Card) जुलाई के अंत तक सभी को वितरित कर दिए जाएंगे. इससे राशन कार्ड धारकों को बड़ा फायदा भी होने वाला है.

जानिए क्या है डिजिटल राशन कार्ड
पुराने राशन कार्डों की बुकलेट एक छोटे से स्मार्ट कार्ड में बदल जाएगी. इससे राशन कार्ड धारकों को एक यूनिक नम्बर मिलेगा. स्मार्ट राशन कार्ड फटने, गलने और कैरी करने में तो आसान होगा ही इसके अलावा राशन कार्ड का यूनिक नम्बर पूरे देश में एक ही उपभोक्ता का होगा. इतना ही नहीं डिजिटली तौर पर स्मार्ट कार्ड के इस यूनिक नम्बर से उपभोक्ता अपने राशन की पूरी डिटेल्स भी आसानी से ले सकेंगे. यूनिक नम्बर से उपभोक्ता ये जानकारी एक क्लिक पर ले पायेंगे कि उन्होंने कब-कब और कितना राशन लिया है. डिजिटल राशन कार्ड उपभोक्ता की एक आईडी के तौर पर भी काम करेगा.

जुलाई 2022 अंत तक सबको मिलेगा
विभाग की ओर से इसको लेकर काम किया जा रहा है. राशन कार्डों को डिजिटल करने की योजना साल 2020 में शुरू की गई थी. पिछले दो साल कोविड की वजह से योजना पूरी होने में देरी हुई है. वर्तमान में डिजिटल राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया गतिमान है और जुलाई 2022 के अंत तक सभी को डिजिटल राशन कार्ड दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है. मई 2022 तक प्रदेश में 12 लाख 58 हजार 544 राशन कार्ड धारकों को डिजिटल राशन कार्ड वितरित किए जा चुके हैं.

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *