देश—विदेश

पुलित्जर पुरस्कार 2022 के विजेताओं की घोषणा की गई

सोमवार को पत्रकारिता, किताबें, नाटक और संगीत के क्षेत्र में पुलित्जर पुरस्कार 2022 के विजेताओं की घोषणा की गई. इस लिस्ट में द वाशिंगटन पोस्ट के साथ-साथ पत्रकारिता में कुछ भारतीय नाम- अदनान आबिदी, सना इरशाद मट्टू, अमित दवे और रॉयटर्स के दिवंगत दानिश सिद्दीकी शामिल हैं.

यूक्रेन के पत्रकारों को 2022 के पुलित्जर पुरस्कार विशेष प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया. जूरी ने यूएस में कैपिटल पर 6 जनवरी के हमलों, यूएस की सेना की अफगानिस्तान से वापसी और फ्लोरिडा में सर्फसाइड कॉन्डोमिनियम के पतन के कवरेज को भी मान्यता दी.

फीचर फोटोग्राफी के लिए मिला अवॉर्ड

रॉयटर्स के फोटोग्राफर दानिश सिद्दीकी (मरणोपरांत) को अदनान आबिदी, सना इरशाद मट्टू और अमित दवे के साथ भारत पर कोविड के प्रभाव को दिखाती उनकी तस्वीरों के लिए पुलित्जर से सम्मानित किया गया. सिद्दीकी पिछले साल अफगान स्पेशल फॉर्सेज और तालिबान विद्रोहियों के बीच वॉर को कवर करते हुए मारे गये थे.

इन भारतीय पत्रकारों को पुलित्जर मिलना पूरे देश के लिए गौरव की बात है. आपको बता दें कि पत्रकारिता के क्षेत्र में पुलित्जर पुरस्कार अमेरिका का सर्वोच्च पुरस्कार है. इसकी शुरुआत 1917 में हुई थी. पुलित्जर अमेरिका का ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में इसे पत्रकारिता का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार भी माना जाता है और इसे पत्रकारिता का ऑस्कर भी कहा जाता है.

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *