उत्तराखंड हलचल

पुलिस ने झंडों को डिस्पोज करने के लिए ‘फ्लैग कलेक्शन सेंटर’ किया तैयार

देश की आजादी का 75वां वर्षगांठ धूमधाम से मनाया जा रहा है. जगह-जगह तिरंगा यात्रा भी निकाली जा रहा है. इसी कड़ी में उत्तराखंड के देहरादून में भी हर घर झंडा अभियान’ के तहत लोग आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं. ऐसे में पर्व के बीत जाने के बाद झंडों का सही तरीके से डिस्पोज हो सके, इसलिए देहरादून की ट्रैफिक पुलिस ने योजना बनाई है. जिससे तिरंगे का अपमान न हो और उसे सम्मान के साथ डिस्पोज किया जा सके.

देहरादून ट्रैफिक एसपी अक्षय कोंडे ने बताया कि झंडों को डिस्पोज करने के लिए विशेष कार्ययोजना के तहत ‘फ्लैग कलेक्शन सेंटर’ तैयार किए गए हैं, जिसमें आमजन से अपील की गई है कि फ्लैग कोड ऑफ इंडिया के अनुसार फटे हुए, धूमिल राष्ट्रीय ध्वज को डिस्पोज करें. अगर आप ध्वज को डिस्पोज करने में असमर्थ हैं, तो ध्वज को ट्रैफिक पुलिस देहरादून के 76 ट्रैफिक ड्यूटी प्वाइंट, 36 ट्रैफिक बूथ ,20 ट्रैफिक अम्ब्रेला और एसपी ऑफिस पर ट्रैफिक पुलिसकर्मी को सुपुर्द कर सकते हैं. जिसके बाद ट्रैफिक पुलिस द्वारा सभी राष्ट्रीय ध्वज को कलेक्ट कर नियमानुसार डिस्पोज किया जाएगा.

कई जगह ट्रैफिक रूट डायवर्ट

आपको बता दें कि 15 अगस्त के मौके पर शहर में ट्रैफिक सिस्टेम भी पूरी तरह से प्रभावित रहा. एसएसपी दलीप सिंह कुंवर की ओर से ट्रैफिक में बदलाव किया गया है. जिसके तहत विक्रमों के लिए रायपुर रूट विक्रम सहस्त्रधारा क्रासिंग की ओर से लौटेंगे, धर्मपुर के विक्रम चन्दन नगर कट से दून चौक से एमकेपी चौक की तरफ भेजे जाएंगे, कांवली रूट के विक्रम रेलवे गेट से निकलेंगे.

पार्किंग सिस्टेम में भी बदलाव

ट्रैफिक सिस्टेम के साथ ही पार्किंग सिस्टेम में भी बड़ा बदलाव किया गया है. जिसके मुताबिक, सभी वीआईपी वाहनों की पार्किंग मंच के पीछे खेल ग्राउंड में होगी. वहीं, परेड के सभी प्रतिभागियों की गाड़ियां पवेलियन ग्राउंड में पार्क की जाएगी. धर्मपुर, दर्शनलाल चौक, दून चौक की तरफ से आने वाली गाड़ियों को रेंजर्स ग्राउंड में पार्क होना होगा.

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *