अध्यात्म

सुख-समृद्धि के लिए घर में लगाएं आक का पौधा, जानें इसके फायदे

हिंदू धर्म में कुछ पौधों को बहुत शुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इनमें स्वयं भगवान वास करते हैं. हिंदू धर्म के अनुसार, हमारे चारों ओर की हरियाली न केवल हमें ऑक्सीजन और फल देती है, बल्कि इसके कई अन्य धार्मिक और ज्योतिषीय लाभ भी हैं. ऐसे पौधों के सबसे प्रमुख नाम तुलसी, नीम, पीपल और बरगद हैं. इन पौधों को पवित्र माना जाता है और हिंदू धर्म में इनकी पूजा की जाती है.

ऐसा ही एक और पवित्र पौधा है आक का पौधा. इस पौधे की पूजा भी की जाती है. माना जाता है कि इस पौधे से भगवान शिव की पूजा करने से कई लाभ और सकारात्मकता आती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस पौधे को घर में लगाने के कई फायदे हैं.

आक प्लांट क्या है?

सफेद आक के पौधे के पत्ते बरगद के पत्तों जितने मोटे होते हैं. जब पत्ते परिपक्व हो जाते हैं और झड़ने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो ये पीले हो जाते हैं. इसमें छोटे फूल होते हैं जो गुच्छों में खिलते हैं. फूलों में रंगीन रेखाएं होती हैं, लेकिन मुख्य रूप से सफेद रंग के होते हैं. इसके फल आम के फलों के आकार के होते हैं.

आक के पौधे में निवास करते हैं गणपति

आक का पेड़ भगवान शिव को बहुत प्रिय है. कहा जाता है कि इस पौधे में गणेश जी का वास होता है. पौधा दो रंगों में आता है – काला और सफेद, और विशेष रूप से तांत्रिक उद्देश्यों के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. कहा जाता है कि इस पौधे की जड़ें वहीं होती हैं जहां गणपति रहते हैं. अगर इसकी ठीक से पूजा की जाए और इसे घर में रखा जाए तो ये विशेष रूप से फायदेमंद होता है. कहा जाता है कि शुभ मुहूर्त में लाकर इसकी पूजा करनी चाहिए. पूजा करते समय गणपति मंत्र का जाप करना चाहिए. इस तरह भगवान गणेश भक्त पर अपनी कृपा बरसाते हैं.

घर में सुख-समृद्धि लाता है

ऐसी मान्यता है कि आक का पौधा घर के सामने लगाना चाहिए. इस पौधे का इस्तेमाल अधिकतर तंत्र विद्या में किया जाता है. अगर आप नियमित रूप से इस पौधे की जड़ से निकली गणपति की मूर्ति की पूजा करते हैं, तो आपको ‘त्रिसुख’ या जीवन के सभी सुख प्राप्त होंगे.

वास्तु के अनुसार आक का पौधा किस दिशा में लगाएं?

आक का पौधा दक्षिण-पूर्व के बीच लगाया जा सकता है, अर्थात दक्षिण या उत्तर दिशा में लगाया जा सकता है.
सफेद आक का पौधा घर के मेन गेट के पास या सामने लगाना चाहिए या घर के बाहर गेट के पास रखना चाहिए.
आक का पौधा इस प्रकार लगाएं कि जब भी आप घर से बाहर निकलें तो ये पौधा आपके दाहिनी ओर हो.
किसी भी शुभ दिन जैसे पूर्णिमा, एकादशी, मंगल या सोमवार को आक का पौधा लगाएं.

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *