उत्तराखंड हलचल

चमोली के पौराणिक स्थल आदिबदरी मंदिर समूह के दर्शन को पहुंचे तीर्थयात्री

कर्णप्रयाग: भले ही चारधाम यात्रा के शुरू होने में दो माह का समय शेष है, लेकिन सीमांत जनपद चमोली के पौराणिक स्थल आदिबदरी मंदिर के दर्शन के लिए तीर्थयात्रियों का आना शुरू हो गया है।

शुक्रवार को कौलकाता से 30 और हरिद्वार से पहुंचे 20 सदस्यीय दल ने पंचबदरी में आदिबदरी और चांदपुरगढ़ी ऐतिहासिक स्थल का भ्रमण की जानकारी ली। समाजसेवी व पुरातत्व विभाग में काम कर चुके नरेंद्र सिंह चाकर ने इन यात्रियों को विस्तार से चांदपुरगढ़ी के बारे में बताया। इस मौके पर जहां यात्री दल ने पूजा की, वहीं मंदिर परिसर के शांत वातावरण में ध्यान भी लगाया।

मंदिर के पुजारी चक्रधर थपलियाल ने बताया कि कोरोना काल के चलते बीते दो साल से आदिबदरी मंदिर में देशी-विदेशी पर्यटकों एवं तीर्थयात्रियों की आमद बेहद कम हुई थी, लेकिन संक्रमण घटने के बाद बीते तीन माह में दो हजार से अधिक तीर्थयात्री मंदिर के दर्शन कर चुके हैं।

कलकता से पहुंचे दल के सदस्य सुशांत राय ने बताया कि 13 मंदिरों के समूह आदिबदरीधाम की महिमा व चांदपुरगढ़ी के बारे मे इंटरनेट पर जानकारी ली थी और आज यहां पहुंचकर सुकून महसूस कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने चांदपुरगढ़ी सहित पंचप्रयाग, नौटी नंदादेवी मंदिर और बेनीताल के बारे में भी जानकारी जुटाई है।

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *