देश—विदेश

दिल्ली में अब 44 डिग्री वाला टॉर्चर, चलेगी लू…आसमान से बरसेगी ‘आग’

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में भीषण गर्मी के बीच मौसम शुष्क बना हुआ है. IMD के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और बिहार में गर्मी से अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. इन राज्यों के ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आस-पास बना हुआ है.

देश की राजधानी दिल्ली में आज (मंगलवार), 26 अप्रैल 2022 को न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है.नमौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम पारा 42 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने के आसार हैं. दिन में आसमान बिल्कुल साफ रहेगा.

आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में दिल्ली में 28 अप्रैल से लू चलने की संभावना व्यक्त की है. मौसम विभाग ने लू यानी हीट वेव (Heat Wave) के मद्देनजर 28 से 30 अप्रैल तक के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है.

दिल्ली में गुरुवार यानी 28 अप्रैल से एक बार फिर गर्म हवाएं लोगों को परेशान करेंगी और अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा. दिल्ली के अलावा गुजरात, मध्य प्रदेश, बिहार, ओडिशा और राजस्थान में भी और तापमान बढ़ने की संभावना है.

वहीं, प्रदूषण की बात करें तो मौसम की जानकारी देने वाली एजेंसी ‘SAFAR’ के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में आज औसतन वायु गुणवत्ता यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 233 दर्ज किया गया जो मध्यम श्रेणी में आता है,

बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *