उत्तराखंड हलचल

एक रेस्टोरेंट सहित 22 कंपनियों को अग्निशमन मानकों का उल्लंघन में नोटिस

रुद्रपुर: नोटिस पर नोटिस थमाने के बाद भी जब एक रेस्टोरेंट सहित सिडकुल की 22 कपंनियों ने अग्निशमन विभाग के मानकों का पूरा नहीं किया तो अग्निशमन विभाग के साथ ही प्रशासन सख्त हो गया है। विभाग ने 22 कपंनियों को नोटिस भेजने के साथ ही एसडीएम से कंपनियों को मानक पूरा करने के लिए निर्देशित करने का अनुरोध किया है। एसडीएम ने विभाग से मानकों की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। जिससे नियमों के तहत एक्शन लिया जा सके।

सिडकुल की कई ऐसी कंपनियां हैं जो स्टाफ की जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रही हैं। कुछ माह पहले दिल्ली के मुंडका के मैट्रो स्टेशन पास व्यवसायिक भवन में भीषण अग्निकांड के बाद जिले में सिडकुल सहित कंपनियों में अग्निशमन के मानकों को पूरा करने के लिए कहा गया। इसके लिए कंपनियों को नोटिस भेजा गया। एक रेस्टोरेंट सहित सिडकुल की 22 कंपनियां ऐसी हैं, जो मानकों की धज्जियां उड़ा रही हैं।

विभाग ने एसडीएम रुद्रपुर प्रत्यूष सिंह को पत्र देकर कहा है कि फायर एवं लाइफ सेफ्टी के दृष्टिकोण से कंपनियां काफी संवेदनशील हैं।आगजनी के समय कई कंपनियों में सुरक्षित निकासी के लिए पर्याप्त निकास द्वार नहीं है। कंपनियों में मानक के अनुसार अग्निशमन व्यवस्था कराने का अनुरोध किया है। जिससे भविष्य में किसी प्रकार की अग्निकांड घटित होने पर जान-माल की क्षति को शून्य किया जा सके। इसे एसडीएम ने गंभीरता से लिया है।

ये कंपनियां मानक पर खरे नहीं

मायरा टेक्नोपैकर्स लिमिटेड, पर्वतेश पैकेजिंग, उत्तरांचल पैकेजिंग लिमिटेड, सन इंडिया फार्मेसी लिमिटेड, फीजोकैम फार्मुलेशन, मैकमुल लैबोरेटरीज, टीवीएल इंनीनियर्स, टोस्क इंटरनेशनल, आक्सफोर्ड इंडिया, ट्रेंड सेंटर्स, गर्ग इंडस्ट्रीज, गोल्ड स्टार फुटवीयर्स, यूनीमैक्स इंटरनेशनल, जैनसन हर्बो लैब्स, चावला आटो कंपोनेंट, करुणा इंटरप्राइजेज, मैक्समोड लाइफसाइंसेज, अकेशिया बायोटेक, हिमालया पालीटेक, मैक पर्सनल केयर, अशोका मैटल इंडस्ट्रीज और नगला बाइसपास पंतनगर स्थित वेलकम रेस्टोरेंट।

अग्निशमन अधिकारी इशम सिंह ने बताया कि कई बार नोटिस थमाने के बाद भी एक रेस्टोरेंट सहित सिडकुल की 22 कंपनियां अग्निशमन विभाग के मानकों का उल्लंघन कर रही है। यदि कंपनी में आग लगती है तो उसे बुझाने में काफी वक्त लग सकता है और काफी जान-माल का नुकसान हो सकता है।

एसडीएम प्रत्यूष सिंह ने बताया कि अग्निशमन विभाग से एक रेस्टोरेंट सहित 22 कंपनियों का शिकायत पत्र मिला है। अग्निशमन विभाग के मानक क्या हैं, इसकी विस्तृत आख्या मांगी गई है। उसी आधार पर एक्शन लिया जाएगा।

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *