उत्तराखंड हलचल

ऋषिकेश में पुल खोलने की मांग को लेकर लक्ष्मण झूला का बाजार बंद

ऋषिकेश : जनपद टिहरी गढ़वाल के तपोवन और पौड़ी गढ़वाल के लक्ष्मण झूला यमकेश्वर प्रखंड को जोड़ने वाले झूला पुल को खोलने की मांग अब तक पूरी नहीं हो पाई है। व्यापार मंडल के आवाहन पर सोमवार को लक्ष्मण झूला का पूरा बाजार बंद रखा गया। इस दौरान लोकल टैक्सी सेवाएं भी बंद रहीं।

व्यापार मंडल लक्ष्मण झूला के अध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि 16 अप्रैल को सप्ताहांत के दौरान भीड़ के कारण झूला पुल को खतरा बताते हुए प्रशासन ने स्थानीय नागरिकों के लिए पुल को बंद कर दिया था। पुल को बंद करने से लक्ष्मण झूला क्षेत्र का व्यापार पूरी तरह से चौपट हो गया है। यहां यात्री और सप्ताहांत पर आने वाला पर्यटक नहीं पहुंच रहा है।

ऋषिकेश के स्कूलों में पढ़ने के लिए जाने वाले स्थानीय बच्चे 10 किलोमीटर लंबा सफर तय कर जाने को मजबूर हैं। उन्होंने कहा कि गंगा नदी पर बोट आवागमन का एकमात्र साधन है। बोट संचालक भी प्रति व्यक्ति 50 रुपये ले रहे हैं। इस मामले में मुख्यमंत्री, स्थानीय विधायक सहित कई मंत्रियों और अधिकारियों से पत्राचार किया जा चुका है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई है। जिस कारण व्यापारी बंद जैसा निर्णय लेने को मजबूर हुआ है।

नगर पंचायत जौंक के सभासद जितेंद्र धाकड़ ने बताया कि सोमवार को एकदिवसीय सांकेतिक बंद रखा गया है। बंद के दौरान सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान, भोजनालय, रेस्टोरेंट बंद रहे। लक्ष्मण झूला- स्वर्गाश्रम के मध्य संचालित होने वाली टैक्सी सेवाएं भी बंद रहीं। उन्होंने बताया कि लक्ष्मण झूला पुल के टिहरी जनपद से जुड़े क्षेत्र के व्यापारियों ने भी बंद का समर्थन किया है। जल्द मांग पूरी नहीं हुई तो व्यापार मंडल स्थानीय नागरिकों के सहयोग से अनिश्चितकालीन बाजार बंद करने का निर्णय लेने को मजबूर होगा।

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *