होली के दिन वास्तु की इन बातों का रखें ध्यान, परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

0
158

हिंदू धर्म में होली के त्योहार का विशेष महत्व है. इस दिन को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना गया है. फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन होलिका दहन किया जाता है और चैत्र मास की प्रतिपदा तिथि को होली मनाई जाती है. धार्मिक मान्यता है कि इस दिन अगर कुछ बातों का ध्यान रख लिया जाए, तो जीवन में बहुत सी परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है. इन्हीं में से कुछ वास्तु के उपाय भी हैं, जिन्हें होली के दिन अपनाने से धन संबंधी समस्याओं से पीछा छुड़ाया जा सकता है और घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है. आइए जानें. बता दें कि इस बार होली 17 मार्च के दिन मनाई जाएगी. 17 मार्च की शाम के समय होलिका दहन किया जाएगा और 18 मार्च को लोग रंग-गुलाल खेलेंगे. आइए जानें वास्तु के कौन से उपाय आपकी किस्मत बदल सकते हैं.

लगाएं राधा-कृष्ण की फोटो- वास्तु शास्त्र के अनुसार होली के दिन बेडरूम में राधा-कृष्ण की फोटो लगाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. कमरे में फोटो लगाने के बाद उन्हें गुलाल और फूल अर्पित करें. इससे पति-पत्नी के बीच आपसी प्रेम बना रहेगा.

सूर्य देव का चित्र लगाएं- वास्तु जानकारों के मुताबिक अगर परिवार के किसी भी सदस्य की तरक्की चाहते हैं तो होली के दिन मुख्य द्वार के बाहर ऊपर की तरफ सूर्य देव का चित्र लगा दें. ऐसा माना जाता है कि इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. साथ ही कष्टों से छुटकारा मिलता है.

घर पर पौधे लगाएं- ऐसा भी माना जाता है कि होली के दिन घर पर तुलसी या मनी प्लांट का पौधा लाने से किस्मत बदल जाती है. धार्मिक मान्यता है कि पौधे घर में गुडलक लाते हैं. साथ ही, इन्हें घर में लगाने से ग्रह दोष भी खत्म होते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here