उत्तराखंड हलचल

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण रुकी केदारनाथ यात्रा, हेलीकाप्टर सेवाएं निलंबित

उत्तराखंड में चल रही केदारनाथ यात्रा (Kedarnath Yatra) पर खराब मौसम का असर देखने को मिल रहा है. केदारनाथ में भारी बारिश और बर्फबारी के बीच सोनप्रयाग (Sonpryag) में ही यात्रा को रोक दिया गया है. इसके साथ ही फाटा (Fata) से गौरीकुंड (Gaurikund) तक चलने वाली हेलीकॉप्टर सेवा को भी अस्थायी रूप से रोक दिया गया है. रुद्रप्रयाग में सर्किल ऑफिसर प्रमोद कुमार घिल्डियाल के मुताबिक खराब मौसम को देखते हुए श्रद्धालुओं को सुरक्षित स्थानों पर ही रुकने की अपील की गई है.

खराब मौसम की वजह से रुकी केदारनाथ यात्रा

मौसम विभाग की तरफ से केदारनाथ में बारिश का ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जिसके बाद प्रशासन ने सतर्कता बरतते हुए श्रद्धालुओं को जहां है वहीं पर रुकने की सलाह दी है. सर्किल ऑफिसर प्रमोद कुमार घिल्डियाल ने बताया कि खराब मौसम को देखते हुए केदारनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को सोनप्रयाग में रोका गया है. इसके साथ ही हेलीकॉप्टर सेवा भी अस्थायी तौर पर बंद कर दी गई है. वहीं दूसरी यात्रा रुकने की वजह से करीब 10 हजार श्रद्धालु अलग-अलग जगहों पर फंसे हुए हैं. इनमें रुद्रप्रयाग (Rudraprayag) से गुप्तकाशी (Guptkashi) तक जगह-जगह पांच हजार यात्री फंसे है. सोनप्रयाग (Sonprayag) में 2000 और गौरीकुंड (Gaurikund) में 3200 यात्रियों को रोका गया है.

श्रद्धालुओं से होटलों में रुकने की अपील

प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि सभी श्रद्धालु फिलहाल अपने-अपने होटल में वापस चले जाएं. खराब मौसम में यात्रा के लिए आगे बढ़ना खतरनाक हो सकता है. भारी बारिश और बर्फबारी की वजह से भूस्खलन का खतरा भी बढ़ जाता है. केदारनाथ में रविवार से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक अभी अगले कुछ दिन और मौसम बिगड़ सकता है.ऐसे में सुरक्षा कारणों की वजह से यात्रा को रोका गया है.

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *